सच या झूठ: क्या मुल्तानी मिट्टी से सच में मुंहासों से मिलता है छुटकारा, क्या सही है ये इस्तेमाल का तरीका

पिंपल, एक्ने और स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए लोगों को मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते खूब देखा होगा, लेकिन क्या सच में ये स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या सच में स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद है या नहीं।

मुल्तानी मिट्टी
01 / 06

मुल्तानी मिट्टी

बदलते मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इसकी वजह से चेहरे पर पिंपल निकल आते हैं। पिंपल होना वैसे तो आम बात है लेकिन ये आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए ज्यादातर लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये सवाल उठता है कि क्या सच में मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पिंपल की समस्या से छुटकारा मिलता है? आज हम बताएंगे कि मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए फायदेमंद है या नहीं। और पढ़ें

स्किन के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी
02 / 06

स्किन के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं दूर होती है।

दाग धब्बे करे दूर
03 / 06

दाग धब्बे करे दूर

मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे, पिंपल्स दूर होते हैं। साथ ही स्किन सॉफ्ट होती है।

ग्लोइंग स्किन
04 / 06

ग्लोइंग स्किन

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलेगा।

डेड स्किन को करे रिमूव
05 / 06

डेड स्किन को करे रिमूव

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर आप डेड स्किन, चेहरे की गंदगी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी मुंहासों को कम करता है।

ऑयली स्किन
06 / 06

ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे से एक्सेस ऑयल को कम किया जा सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited