घर से उड़न-छू हो जाएंगे सारे मच्छर, बस किचन में रखी इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल

बरसात आते ही मच्छर घर में अपना डेरा जमा लेते हैं। ये सिर्फ काटते ही नहीं बल्कि बीमारी भी फैलाते हैं। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए आप ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
01 / 06

मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

बारिश के मौसम में मच्छरों का आतंक काफी बढ़ जाता है। इसके काटने से डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग मॉस्क्यूटो कॉयल और अगरबत्ती चलाने हैं, लेकिन इनमें कोमिकल होते हैं जिसकी वजह से ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप मच्छरों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। और पढ़ें

नींबू और लौंग
02 / 06

नींबू और लौंग

इसके लिए एक नींबू को काट लें। अब लौंग को कटे हुए नींबू पर इस तरह अंदर घुसाएं कि उसकी गंध बाहर तक आए। इस नींबू को घर के कोनों में रख दें। लौंग की तीखी गंध से सारे मच्छर भाग जाएंगे।

कॉफी
03 / 06

कॉफी

कॉफी की मदद से भी आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जहां पर पानी जमा हुआ है और आपको लगता है कि वहां मच्छर पनप सकते हैं तो उस पानी में कॉफी पाउडर डालें। इससे सारे मच्छर छूमंतर हो जाएंगे।

लहसुन का पानी स्प्रे करें
04 / 06

लहसुन का पानी स्प्रे करें

लहसुन से मच्छरों को आसानी से भगाया जा सकता है। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को कुचकर पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर घर में छिड़काव करें।

एप्पल विनेगर
05 / 06

एप्पल विनेगर

एप्पल विनेगर के इस्तेमाल से भी मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए स्प्रे बोतल में पानी के साथ बराबर मात्रा में एप्पल विनेगर मिलाएं और इसे घर के कोनों में छिड़कें। जल्द मच्छरों से छुटकारा मिलेगा।

संतरे का छिलका
06 / 06

संतरे का छिलका

इसके लिए संतरे के छिलके को अच्छी तरह सुखा लें। फिर इस छिलके को जलाएं। इससे भी मच्छर भाग खड़े होंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited