किचन सिंक में जम गई है गंदगी की मोटी परत, बिना मेहनत इस तरह करें साफ, मिनटों में आएगी नई सी चमक

किचन के सिंक में कचड़ा जमने की वजह से वह जाम हो जाता है। ऐसे में इसकी सफाई करना कोई आसान काम नहीं होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से सिंक की सफाई कर सकते हैं।

किचन सिंक की सफाई
01 / 06

किचन सिंक की सफाई

किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल सिंक का होता है। इसका इस्तेमाल गंदे बर्तन धोने से लेकर सब्जियां धोने तक में खूब किया जाता है। कई बार इस्तेमाल होने की वजह से सिंक गंदा हो जाता है। जिसके ये देखने में भी गंदा लगात है और इसमें बर्तन धोने का भी मन नहीं करता है।ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो कर आप किचन सिंक की मिनटों में सफाई कर सकते हैं। और पढ़ें

बेकिंग सोडा
02 / 06

बेकिंग सोडा

किचन के गंदे सिंक की सफाई करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सिंक से सारे बर्तनों को निकाल लें। फिर सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क दें और 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। बाद में सिंक को पानी से धो लें।

ईनो
03 / 06

ईनो

ईनो से भी किचन सिंक साफ किया जा सकता है। इसके लिए एक पैकेट ईनो को पानी में घोल लें और फिर इस घोल को सिंक में डालें। आधे घंटे बाद इसमें सफेद सिरका भी डालें। अब सिंक को धो लें।

विनेगर
04 / 06

विनेगर

विनेगर की मदद से भी सिंक की सफाई की जा सकती है। इसके लिए सिंक में पहले बेकिंग सोडा छिड़क दें और फिर विनेगर डालें। इससे किचन सिंक मिनटों में साफ हो जाएगा। वहीं ब्लॉकेज रिमूव करने के लिए एक पैन में पानी गर्म कर लें और फिर उसे फोर्स में ड्रेनेज एरिया में डालें।

नींबू
05 / 06

नींबू

किचन सिंक की सफाई करने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में ब्लीचिंग एजेंट पाए जाते हैं जो गंदगी को साफ करने में सहायक माना जाता है। इसके लिए नींबू को काटकर उसपर नमक लगा दें और किचन सिंक को रगड़कर साफ करें। किचन सिंक नए जैसा चमकने लगेगा।

गर्म पानी
06 / 06

गर्म पानी

सिंक की सफाई करने के लिए आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited