Fact Check: क्या नाभि में तेल डालने से पिंपल, एक्ने और रिंकल से मिलता है छुटकारा? जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों को ये कहते सुना होगा कि नाभि की हमेशा सफाई करनी चाहिए। ये शरीर का केंद्र बिंदु होता है। नाभि में नियमित रूप से तेल डालने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है। क्या सच में नाभि में तेल डालने से पिंपल, एक्ने और रिंकल की समस्या से छुटकारा मिलता है। आज जानने की कोशिश करेंगे कि इस बात में कितनी सच्चाई है।

नाभि में तेल डालना कितना फायदेमंद
01 / 07

नाभि में तेल डालना कितना फायदेमंद?

नाभि को शरीर का कंद्र बिंदु माना जाता है। ऐसे में नाभि की नियमित रूप से सफाई करना बेहद जरूरी होता है। नाभि साफ रखना कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में हमेशा नाभि में तेल डालना चाहिए, क्योंकि ये ना केवल स्वास्थ्य बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। नाभि में तेल डालने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। ऐसे में जानें नाभि में तेल डालने के फायदे। और पढ़ें

ग्लोइंग स्किन
02 / 07

ग्लोइंग स्किन

नाभि में सरसों का तेल डालने से चेहरे पर चमक आती है और स्किन हमेशा ग्लो करता है।

स्किन को करे मॉइश्चराइज
03 / 07

स्किन को करे मॉइश्चराइज

नाभि में तेल डालने से स्किन मॉइश्चराइज होती है।

पिंपल और दाग धब्बों से छुटकारा
04 / 07

पिंपल और दाग धब्बों से छुटकारा

अगर आप पिंपल और दाग धब्बों को दूर करना चाहते हैं तो नियमित रूप से नाभि में सरसों का तेल डालें। साथ ही रिंकल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

स्किन के लिए
05 / 07

स्किन के लिए

नाभि में बादाम का तेल लगाना भी फायदेमंद साबित होता है। ये स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

होंठों के लिए
06 / 07

होंठों के लिए

मौसम में बदलाव और हवा में नमी के कारण होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में अगर आप फटे होंठों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नाभि में तेल लगाएं। जल्द रिजल्ट देखने को मिलेगा।

ये है सच्चाई
07 / 07

ये है सच्चाई

इससे ये साफ हो गया है कि नाभि में तेल डालने से सच में स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में नियमित रूप से नाभि में तेल डालें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited