Home remedies for Bad Breath: मुंह की बदबू से सिर्फ 5 मिनट में मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें ये देसी नुस्खे

Home remedies for Bad Breath: सल्फर युक्त भोजन का अधिक सेवन करना, धूम्रपान और शराब, मुंह माइक्रोबायोम, मसूढ़े की बीमारी, तनाव और घबराहट, मौखिक संक्रमण, दांत की सड़न की वजह से मुंह से बदबू आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खे की मदद से सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं।

मुंह की दुर्गंध
01 / 06

मुंह की दुर्गंध

Home remedies for Bad Breath: मुंह से दुर्गंध आना एक आम समस्या है। ये कहने को तो आम बात है लेकिन कई बार ये शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। इसकी वजह से कोई भी साथ बैठने से कतराता है। मुंह से बदबू आने की वजह पाचन क्रिया का सही ना होना हो सकता है। कब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण बन जाती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन फिर भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप मुंह की दुर्गंध से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। और पढ़ें

दांतों की सही सफाई
02 / 06

दांतों की सही सफाई

मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें। टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी बेहद जरूरी है। खाना खाने की वजह से जीभ पर परत जम जाती है जो बदबू का कारण बनती है।

ग्रीन टी
03 / 06

ग्रीन टी

एंटीबैक्ट‍िरियल गुणों से भरपूर ग्रीन टी मुंह की दुर्गंध दूर करने में सहायक है। ऐसे में सांसों की बदबू दूर करने के लिए इसका सेवन करें।

खूब पानी पिएं
04 / 06

खूब पानी पिएं

हाइड्रेट रहने की वजह से भी मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं क्योंकि पानी पीने से मुंह फ्रेश रहता है।

तुलसी की पत्तियां
05 / 06

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां चबाने से भी मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इसके साथ ही मुंह में अगर कोई घाव होता है तो वो भी ठीक हो जाता है।

लौंग
06 / 06

लौंग

लौंग चूसने से भी मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इसके साथ ही दांतों की दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited