फटी एड़ियों से हफ्ते भर में मिलेगा छुटकारा, बस घर में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल

सर्दियों में ज्यादातर लोग फटी एड़ियों की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

फटी एड़ियों का घरेलू इलाज
01 / 06

फटी एड़ियों का घरेलू इलाज

सर्दियां आते ही एड़ियों का फटना शुरू हो जाता है। सर्दियों की ठंडी और शुष्क हवा के कारण एड़ियां कटने-फटने लगती है। वहीं पैरों को पानी में ज्यादा डुबोकर रखने से भी एड़ियां फटने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग क्रैक क्रीम और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन फिर भी इससे छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। और पढ़ें

नींबू और चीनी
02 / 06

नींबू और चीनी

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में चीनी लें और नींबू के टुकड़े को इस चीनी में लगाकर पैरों पर घिसें। जब चीनी एड़ियों की दरारों में पिघल जाए तो इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा और ग्लिसरिन
03 / 06

एलोवेरा और ग्लिसरिन

एलोवेरा में हीलिंग गुण पाए जाते हैं, जो कटी-फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें एक चम्मच ग्लिसरिन मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं।

शहद
04 / 06

शहद

शहद नेचुरल एंटीसेप्टिक माना जाता है। इसके लिए आधा बाल्टी गर्म पानी लें। फिर इसमें एक कप शहद डालें और 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। फिर तौलिए से पैरों को अच्छी तरह साफ करें। यह एड़ियों को मुलायम बनाएगा।

नारियल का तेल
05 / 06

नारियल का तेल

फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच नारियल का तेल लें और फिर उसे एड़ियों पर लगाएं। नारियल गहराई तक जाकर फटी एड़ियों को ठीक करता है।

चावल का आटा
06 / 06

चावल का आटा

एड़ियों से डेड स्किन निकालने के लिए 2 से 3 चम्मच पिसा हुआ चावल का आटा लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसमें एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे डालकर इसे पैरों पर लगाएं। हफ्ते भर में फटी एड़ियों से छुटकारा मिलेगा।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited