कितने IQ का है आपका दिमाग, इस आसान साइकॉलजी टेस्‍ट से लगाएं पता

Easy IQ Test Online: इंसान की बुद्धिमत्ता को मापने के लिए IQ (Intelligence Quotient) एक मापदंड होता है। सीधे और सरल शब्दों में समझें तो IQ का इस्तेमाल ये जानने के लिए किया जाता है कि कोई इंसान कितना ज्यादा तार्किक है या यूं कह लें कि वो कितनी अच्छी तरह से समस्याओं को हल करने की काबिलियत रखता है।

आईक्यू स्कोर का माप
01 / 06

आईक्यू स्कोर का माप

अगर आपका आईक्यू 90 से 110 के बीच है तो फिर आपको सामान्य बुद्धिमत्ता के अंतर्गत माना जाता है। 130 से ज्यादा अगर आईक्यू स्कोर है तो फिर आप गॉड गिफटेड या बहुत उच्च बुद्धिमत्ता की कैटेगरी में आते हैं, जबकि 70 या उसके नीचे अगर आपका आईक्यू स्कोर आया तो फिर इसे औसत से कम माना जाता है।

किन पहलुओं का होता है विश्लेषण
02 / 06

किन पहलुओं का होता है विश्लेषण

किसी इंसान में आईक्यू की माप करते समय उसकी मानसिक क्षमता का आकलन करते हैं। इस माप में विभिन्न क्षमताओं को देखा जाता है जैसे उसकी गणितीय क्षमता, मौखिक समझ, समस्या सुलझाने की क्षमता, Visual-Spatial Skills और तर्क शक्ति कितनी है।

सरल तरीके से पता लगा सकते हैं आईक्यू
03 / 06

सरल तरीके से पता लगा सकते हैं आईक्यू

आईक्यू पता लगाने के लिए Raven's Progressive Matrices का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टेस्ट में आपका आईक्यू पता लगाने के लिए एक गैर-मौखिक टेस्ट दिया जाएगा जिसमें कुछ पैटर्न होंगे और आपको सही विकल्प चुनकर पैटर्न पूरा करना होगा।

CFIT टेस्ट का बन सकते हैं हिस्सा
04 / 06

CFIT टेस्ट का बन सकते हैं हिस्सा

आप CFIT यानी Culture Fair Intelligence Test से भी आईक्यू की माप कर सकते हैं। इसमें आपके सामने कुछ तर्कसंगत और गैर-मौखिक सवाल होंगे जिनका आपको कम समय का उपयोग करके जवाब देना होगा।

ऑनलाइन आईक्यू टेस्ट
05 / 06

ऑनलाइन आईक्यू टेस्ट

गूगल पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जिसके माध्यम से पेड या फिर फ्री में आप अपने आईक्यू की जांच कर सकते हो। मेन्सा IQ चैलेंज और IQTest.com पर बड़े ही आसानी से लॉग इन के माध्यम से आप टेस्ट का हिस्सा बन सकते हैं।

कैसे हुई IQ की उत्पत्ति
06 / 06

कैसे हुई IQ की उत्पत्ति

IQ को मापने का श्रेय फ्रांस के जाने-माने मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड बिनेट को जाता है। अल्फ्रेड बिनेट ने 1900 के दशक की शुरुआत में एक टेस्ट बनाया था ताकि बच्चों की सीखने की क्षमता का मूल्यांकन आसानी से किया जा सके।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited