क्या डालते ही पलंगतोड़ बन जाती है मिठाई, दिवाली पर दबाकर खरीदते हैं लोग

How Palangtod Mithai Made: दीपावली का त्योहार हो और मिठाइयों की बात ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। रोशनी का यह पर्व मिठास का भी उत्सव है। तभी तो रोशनी में नहाएं घरों में लोग एक दूसरे को मिठाई के डिब्बे के साथ दीवाली की शुभकामनाएं देते नजर आते हैं। वैसे सिर्फ दीवाली ही क्यों, हिंदुस्तान का शायद ही कोई ऐसा त्योहार हो जो बिना मिठाई के पूरा हो जाए।

खास है पलंगतोड़ मिठाई
01 / 05

खास है पलंगतोड़ मिठाई

Palangtod Mithai Recipe: दीपावली पर एक से एक मिठाइयां बनती हैं। मिठाई की दुकानों में भारी भीड़ नजर आती है। लोग अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से मिठाई खरीदते हैं औऱ बड़े शौक से खाते हैं। देश के कई हिस्सों में एक खास मिठाई की डिमांड भी खूब होती है। यह मिठाई है पलंगतोड़ मिठाई। दीपावली के मौके पर तो पलंगतोड़ मिठाई के शौकीन डब्बे पे डब्बा खरीदकर ले जाते हैं।और पढ़ें

बनारस की मशहूर पलंगतोड़ मिठाई
02 / 05

बनारस की मशहूर पलंगतोड़ मिठाई

यूपी के वाराणसी में एक से एक स्वादिष्ट मिठाइयां मिलती हैं। इन मिठाइयों में एक नाम पलंगतोड़ मिठाई का भी है। इस मिठाई की डिमांड देखते हुए आसानी से कहा जा सकता है कि बनारस में पलंगतोड़ मिठाई के काफी शौकीन हैं।

कैसे बनती है पलंगतोड़ मिठाई
03 / 05

कैसे बनती है पलंगतोड़ मिठाई

पलंगतोड़ मिठाई के लिए जो सबसे जरूरी तीन चीज है वो है दूध, चीनी और मलाई। तीनों को एक साथ बड़ी सी कड़ाही में लाल हो जाने तक जमकर पकाया जाता है। जो ध्यान देने वाली बात है वो ये है कि मिश्रण को लगातार चलाते रहना है।

ऊपर से डालते हैं असली चीज
04 / 05

ऊपर से डालते हैं 'असली' चीज

पलंगतोड़ मिठाई बनाने वाले हर हलवाई का अपना एक खास नुस्खा होता है जो दूध, मलाई और चीनी के मिश्रण में डलता है। इन हलवाइयों का कहना है कि ये एक खास तरह की जड़ी बूटी होती है जो शारीरक ताकत को बढ़ाती है। वो कहते हैं कि इश पलंगतोड़ मिठाई की असली चीज यही है।

कितने में मिलती है पलंगतोड़ मिठाई
05 / 05

कितने में मिलती है पलंगतोड़ मिठाई

पलंगतोड़ मिठाई वाराणसी में हर दुकान पर करीब 500 रुपये से 800 रुपय प्रति किलो के हिसाब से बिकती है। इस मिठाई की सबसे खास बात ये है कि ये मुंह में जाते ही घुल जाती है। तभी खाने वाले लंबे समय तक इसका स्वाद बिल्कुल नहीं भूलता है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited