जिद्दी से जिद्दी पीलापन भी मिनटों में होगा गायब, इन आसान तरीकों से करें टॉयलेट की सफाई, बिल्कुल नए जैसा चमकेगा वॉशरूम

टॉयलेट की समय समय पर साफ-सफाई करना बेहद जरूरी है। क्योंकि यहां सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि टॉयलेट की सफाई करने के लिए आप किन किन घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं।

टॉयलेट साफ करने का आसान तरीका
01 / 05

टॉयलेट साफ करने का आसान तरीका

टॉयलेट एक ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा गंदगी होती है और बैक्टीरिया की संख्या भी सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में नियमित रूप से इसकी सफाई होना बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार बाथरूम की साफ-सफाई को नज़रअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप टॉयलेट को आसानी से साफ कर सकते हैं। और पढ़ें

बोरेक्स-नींबू के रस
02 / 05

बोरेक्स-नींबू के रस

टॉयलेट सीट की सफाई करने के लिए आप बोरेक्स और नींबू के रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तीन-चार चम्मच बोरेक्स पाउडर में नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे टॉयलेट सीट पर डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसकी सफाई करें। ऐसा करने से बिल्कुल नए जैसा चमक उठेगा टॉयलेट।

विनेगर और बेकिंग सोडा
03 / 05

विनेगर और बेकिंग सोडा

इसके लिए एक मग में दो कप विनेगर लें। फिर इसमें एक कप बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इन दोनों मिश्रण को टॉयलेट सीट पर स्प्र करें या फिर पॉट में ब्रश की मदद से लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे ब्रश से साफ करें और फिर पानी से धोएं।

ग्लिसरीन और सिरका
04 / 05

ग्लिसरीन और सिरका

टॉयलेट को साफ करने में ग्लिसरीन और सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए क बॉटल कोल्ड ड्रिंक लें और इसमें एक कप ग्लिसरीन और इतना ही सफेद सिरका मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाएं। अब इस घोल को टॉयलेट सीट पर स्प्रे करें।

सोडा करें इस्तेमाल
05 / 05

सोडा करें इस्तेमाल

सोडा का इस्तेमाल कर आप आसानी से टॉयलेट सीट क्लीन कर सकते हैं। ये एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके लिए आप तीन चार चम्मच सोडा को आधा कप पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर इससे सीट की सफाई करें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited