घी असली है या नकली? इन तरीकों से करें पहचान, मिनटों में हो जाएगी पहचान

घी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं। लेकिन जो घी बाजार में मिल रहे हैं वो शुद्ध है या नहीं इस बात की गारंटी कोई नहीं दे सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से घर पर ही घी की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं।

घी की शुद्धता की करें पहचान
01 / 06

घी की शुद्धता की करें पहचान

घी का इस्तेमाल अमुमन हर घर में किया जाता है। पंजाब, हरियाणा में इसका व्यापक रूप से खाने में इस्तेमाल होता है। घी हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए ही ज्यादातर घरों में घी में खाना पकाया जाता है। ऐसे में जिस चीज का इतने व्यापक रूप से इस्तेमाल हो रहा है उसका शुद्ध होना भी बेहद जरूरी हैं। क्योंकि आजकल बाजार में मिलावटी घी खूब बिक रहे हैं। मिलावटी घी सेहत को बड़े नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बाजार से घी खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की पहचान करना बेहद जरूरी है। आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे घी की शुद्धता का आसानी से पता लगाया जा सकता है। और पढ़ें

घी के पोषक तत्व
02 / 06

घी के पोषक तत्व

घी में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, और विटामिन के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाया जाता है। लेकिन घी का कमाल तभी दिखेगा जब ये शुद्ध होंगे। ऐसे में इसकी शुद्धता ऐसे पता करें।

नमक से करें घी की शुद्धता की पहचान
03 / 06

नमक से करें घी की शुद्धता की पहचान

असली और नकली घी की पहचान करने के लिए किसी बर्तन में एक चम्मच घी लें। अब इसमें आधा चम्मच नमक और हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। फिर इसे तकरीबन 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आधे घंटे के बाद अगर घी का रंग बदल जाता है तो इसका मतलब है कि घी नकली है। अगर घी असली होगा तो इसका रंग बिल्कुल भी नहीं बदलेगा।

पानी का करें इस्तेमाल
04 / 06

पानी का करें इस्तेमाल

घी की शुद्धता की पहचान करने के लिए आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी लें और इसमें एक चम्मच घी डालें। अगर घी पानी के ऊपर तैरने लगे तो समझ जाएं की घी असली है। वहीं घी पानी में डूब जाए तो समझ लें कि घी नकली है।

हाथ पर रखकर टेस्ट करें
05 / 06

हाथ पर रखकर टेस्ट करें

इसके लिए थोड़ा सा घी लेकर इसको अपनी हथेली पर रखें और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें। अगर घी पिघल जाए तो समझ लें कि घी असली है नहीं तो समझ लें कि आपने नलकी घी खरीद ली है।

कलर से करें पहचान
06 / 06

कलर से करें पहचान

इसके लिए आप एक चम्मच घी गर्म करें। अगर घी पिघलने पर इसका रंग हल्का सा ब्राउन दिखने लगे तो समझ लें कि असली है। वहीं नकली घी देर से पिघलेगा और इसका रंग पीला हो जाएगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited