Karwa Chauth Romance: करवा चौथ की रात क्या पति पत्नी को करना चाहिए रोमांस? जानिए क्या है रिवाज

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का भारत में खास महत्व है। महिलाओं, खासतौर पर सुहागिन महिलाओं के लिए ये पर्व बहुत मायने रखता है। इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला व्रत खती हैं। सूर्योदय से शाम चांद निकलने तक महिलाएं भूखे-प्यासे पति की लंबी आयु के लिए दुआ करती हैं। करवा चौथ को लेकर देशभर के कई इलाकों में अलग ही रौनक देखने को मिलती है।

करवा चौथ की रात संभोग करना सही या गलत
01 / 05

करवा चौथ की रात संभोग करना सही या गलत?

Karwa Chauth: करवा चौथ से जुड़ी कई तरह की मान्यताएं हैं। इस पर्व को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी हैं। ऐसा ही एक सवाल है कि क्या करवा चौथ की रात व्रत खोलने के बाद पति-पत्नी संभोग कर सकते हैं। क्या करवा चौथ की रात शारीरिक संबंध बनाना सही है? यूं तो ये किसी का भी बेहद निजी फैसला है लेकिन फिर भी आइए जानते हैं कि करवा चौथ की रात शारीरिक संबंध बनाना सही है या गलतऔर पढ़ें

करवा चौथ का व्रत
02 / 05

करवा चौथ का व्रत

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ का व्रत पति-पत्नी की शुभता और दीर्घायु से जुड़ा होता है। इस दिन महिलाएं भगवान और चंद्रदेव की पूजा करती हैं और संकल्प लेती हैं।

क्या कहते हैं शास्त्र
03 / 05

क्या कहते हैं शास्त्र

शास्त्रों में लिखा है कि व्रत के नियमों का पालन करते हुए काम क्रीड़ा से दूर रहना चाहिए। इसी कारण करवा चौथ की रात शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसे व्रत के नियमों का उल्लंघन माना जाता है।

संयम और तपस्या का प्रतीक है करवा चौथ
04 / 05

संयम और तपस्या का प्रतीक है करवा चौथ

करवा चौथ संयम और तपस्या का प्रतीक है। शास्त्रों में इस दिन संयम रखने पर विशेष जोर दिया गया है। इस कारण भी संभोग करना इस व्रत के उद्देश्य के विपरीत है।

क्या है धार्मिक मान्यता
05 / 05

क्या है धार्मिक मान्यता

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शारीरिक संबंधों से बचना ही व्रत का सही पालन होता है। इसलिए, इस दिन पति-पत्नी को इंद्रिय संयम का पालन करना चाहिए और मन को शांत रखते हुए गलत विचारों से दूर रहना चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited