बच्चे की लिखावट देख खराब हो जाता है मूड? पैरेंट्स आजमा लें ये 5 एक्सपर्ट तरीके, सुधर जाएगी Handwriting

एग्जाम में अच्छे नंबर्स उन बच्चों के ज्यादा आते हैं जिनकी हैंडराइटिंग सुंदर होती है। लेकिन इस डिजिटल युग में ज्यादातर बच्चे लिखना पसंद नहीं करते हैं, जिससे उनकी हैंडराइटिंग मक्खी-मच्छर जैसी लगती है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारना चाहते हैं तो एक्सपर्ट्स की ये 5 राय जरूर मान लें।

बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारना के टिप्स
01 / 06

बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारना के टिप्स

आज के डिजिटल युग में भी अच्छी लिखावट का महत्व कम नहीं हुआ है। ज्यादातर पेरेंट्स की यही शिकायत रहती है कि उनके बच्चे लिखना नहीं चाहते जिससे उनकी लिखावट बेहद खराब हो गई है। खराब हैंडराइटिंग ना केवल पेरेंट्स का मूड खराब करते हैं बल्कि लोगों के सामने शर्मिंदगी का भी कारण बन जाते हैं। वहीं खराब हैंडराइटिंग की वजह से एग्जाम में नंबर भी कम आते हैं। ऐसे में बच्चों की हैंडराइटिंग को सुधारना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारना चाहते हैं तो एक्सपर्ट की ये राय जरूर मानें। और पढ़ें

राइटिंग एक्सरसाइज
02 / 06

राइटिंग एक्सरसाइज

बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारने के लिए राइटिंग एक्सरसाइज कराना बेहद जरूरी है। राइटिंग एक्सरसाइज कराने के लिए आप अल्फाबेट या नंबर्स वाले लेटर ट्रेनिंग बुक बच्चों को दे सकते हैं।

शब्दों पर करें फोकस
03 / 06

शब्दों पर करें फोकस

बच्चों की हैंडराइटिंग सुधारने के लिए ये जरूरी है उनका शब्दों को लेकर क्लियरिटी हो। छोटे बच्चों को हाथ पकड़कर शब्दों को सही तरह से लिखवाने की कोशिश करें। अगर बच्चा 'स' या 'म' को सही से नहीं लिख रहा है तो इन शब्दों की प्रैक्टिस करवाएं।

लकीरें खींचना सीखाएं
04 / 06

लकीरें खींचना सीखाएं

बच्चों की हैंडराइटिंग तभी सुंदर होगी जब उन्हें लकीरें खींचने आ पाएगी। सबसे पहले बच्चे से सीधी लकीरें खींचने के लिए कहें, एक तरफ लंबी और दूसरी तरफ छोटी लकीरें खिंचवा। इससे उनकी प्रैक्टिस होगी और वो कोई भी लेटर को अच्छे से लिख सकेंगे।

सैंड ट्रे
05 / 06

सैंड ट्रे

बच्चों को हैंडराइटिंग सुधारने के लिए आप सैंड ट्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक ट्रे में सैंड भर दें और बच्चों को इंडेक्स फिंगर से नंबर्स और अल्फाबेट लिखने कहें।

मैजिक बोर्ड
06 / 06

मैजिक बोर्ड

हैंडराइटिंग सुधारने के लिए आप मैजिक बोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बच्चों को मैजिक बोर्ड पर अल्फाबेट लिखवाने की प्रैक्टिस करवा सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited