अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर घूम आएं उत्तराखंड की ये खास जगह, स्वामि विवेकानंद को पसंद था धरती का यह स्वर्ग

वीकेंड की शुरुआत होने वाली है। दिल्ली में रहने वाले यंगस्टर्स वीकेंड में दिल्ली-एनसीआर को एक्सप्लोर करने का हमेशा प्लान बनाते रहते हैं। ऐसे में इस रविवार को जब अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है तो युवा स्वामि विवेकानंद की पसंदीदा जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है।

स्वामी विवेकानंद की पसंदीदा जगह
01 / 06

स्वामी विवेकानंद की पसंदीदा जगह

स्वामी विवेकानंद की पसंदीदा जगहों में उत्तराखंड सबसे पहले नंबर पर आता था। वो देवभूमि उत्तराखंड की पांच बार यात्रा कर चुके थे। उन्हें नेचर से काफी प्यार था। स्वामी विवेकानंद को पहाड़ों के बीच रहना बेहद पसंद था। इसलिए वो अक्सर धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले नैनीताल की सैर किया करते थे। ऐसे में जब रविवार के दिन अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है तो युवा नैनीताल की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। और पढ़ें

नैनी झील
02 / 06

नैनी झील

नैनी झील नैनीताल के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह झील नैनीताल के बीच में स्थित है। इसके चारों तरफ ऊंचे ऊंचे पहाड़ हैं। नैनी झील में आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं।

स्नो व्यू प्वाइंट
03 / 06

स्नो व्यू प्वाइंट

नैनीताल का स्नो व्यू प्वाइंट पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। यहां पर्यटक ऊंचे बर्फीले पहाड़ और बादलों की सफेद चादर को करीब से देख पाते हैं।

नैना देवी मंदिर
04 / 06

नैना देवी मंदिर

नैना देवी मंदिर नैनीताल के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। मान्यता है कि यहां देवी सती के नेत्र गिरे थे, इसलिए इस मंदिर का नाम नैना देवी पड़ा। अगर आप नैनीताल घूमने जा रहे हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं।

हनुमान गढ़ी
05 / 06

हनुमान गढ़ी

हनुमान गढ़ी नैनीताल में स्थित मशहूर धार्मिक स्थल है। हनुमान गढ़ी में हनुमान जी का एक प्राचीन मंदिर स्थापित है। ऐसे में आप इस जगह को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

सरिता ताल
06 / 06

सरिता ताल

सरिता ताल नैनीताल के खूबसूरत झीलों में से एक है। नेचुरल ब्यूटी, चिड़ियों की चचाहाट और शांत वातावरण इस जगह को बेहद खास बनाता है। ऐसे में अगर आप नेचर लवर हैं तो इस जगह को भूलकर भी मिस ना करें।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited