मिठाइयों के दुनिया की सरताज हैं यूपी की ये 5 मिठाइयां, स्वाद के CM योगी भी दीवाने, मीठे से परहेज वालों पर आता है तरस

UP Famous Sweets: भारत स्वाद और पकवान का देश भी है। सांस्कृतिक तौर पर भारत में जितनी विविधता दिखती है, उतनी विश्व में शायद ही कहीं और देखने को मिले। यहां का खान-पान भी लाजवाब है। हर राज्य और जिले का अपना स्वाद है। बात जब उत्तर प्रदेश की हो तो फिर क्या ही कहने। यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है।

यूपी की मशहूर मिठाइयां
01 / 06

यूपी की मशहूर मिठाइयां

यूपी सांस्कृतिक तौर पर जितना समृ्द्ध और विविधताओं से भरा है उतना ही स्वादिष्ट यहां का खान-पान भी है। उत्तर प्रदेश की खासियत यहां के मीठे पकवान और मिठाइयां भी हैं। उत्तर प्रदेश में नोएडा से बलिया तक ना जाने कितनी ही मिठाइयां फेमस हैं। यहां हम आपको बताएंगे यूपी की पांच सबसे मशहूर मिठाइयों के बारे में:

काजू जलेबी
02 / 06

काजू जलेबी

काजू जलेबी को बनाने के लिए दूध में काजू, चीनी, केसर, दालचीनी पाउडर डालकर धीमी आंच पर देर तक पकाया जाता है। फिर इसको जलेबी का आकार दिया जाता है। उसपर पिस्ता लगाकर चांदी के वर्क से सजाया जाता है। इसकी कीमत 800 से 1000 रुपये प्रति किलो के करीब है।

काजू पान मिठाई
03 / 06

काजू पान मिठाई

काजू पान मिठाई को यूपी के पूर्वांचल में खूब पसंद किया जाता है। इस मिठाई में पान के पत्तों का रस पड़ता है। इसके अलावा इसमें काजू, खोया, दूध, चीनी, केसर, देसी घी और पिस्ता इस्तेमाल होता है। यह मिठाई भी 1000 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकती है।

काजू गजक
04 / 06

काजू गजक

यूपी की मिठाइयों में अगला नाम है काजू गजक का। इस मिठाई का स्वाद ऐसा है कि खुद सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी फेवरेट है। इसे बनाने की विधि भी खास है। पहले काजू का गाढ़ा पेस्ट बनाकर देसी घी में धीमी आंच पर देर तक पकाया जाता है। फिर सोन पापड़ी की तरह ही इसे खींच कर आकार दिया जाता है।

काजू डायमंड
05 / 06

काजू डायमंड

काजू डायमंड का जलवा ऐसा है कि इसे देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले महीन काजू, चीनी और देसी को घी में फ्राई किया जाता है। फिर इसे डायमंड के आकार में कट किया जाता है। ऊपर से पिस्ता और चांदी का वर्क लगाया जाता है।

काजू कलश
06 / 06

काजू कलश

काजू कलश यूपी के बलिया की सबसे स्वादिष्ट मानी जाती है। इसे भी काजू, दूध, चीनी, केसर, देसी घी और पिस्ता से तैयार किया जाता है।यह एक लाज़वाब स्वाद से भरपूर मिठाई है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited