ये है दुनिया की सबसे पुरानी मिठाई, रामायण में है जिक्र, CM योगी आदित्यनाथ को भी है खूब पसंद

World's Oldest Sweet: भारत सांस्कृतिक तौर पर बेहद समृद्ध देश है। यहां की लोक कलाएं, परंपरा और खान-पान पूरी दुनिया में मशहूर है। भारत जितना विशाल है उतना ही ज्यादा विविधताओं से भरा देश भी है। भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले यहां के मसाले दुनिया भर में अपना स्वाद बिखेरते हैं। मसालेदार भोजन के साथ ही यहां की मिठाइयां भी वर्ल्ड फेमस हैं।

दुनिया की सबसे पुरानी मिठाई
01 / 06

दुनिया की सबसे पुरानी मिठाई

Oldest Sweet: भारत में मिठाइयों की जब भी बात होती है तो हमारे जहन में सबसे पहले लड्डू, जलेबी और रसगुल्ले का नाम आता है। वहीं दूसरे देशों के मीठे पकवान भी काफी पॉपुलर हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे पुरानी मिठाई कौन सी है। आपको बता दें कि यह मिठाई इतनी पुरानी है कि इसका जिक्र रामायण में भी किया गया है। और पढ़ें

जलेबी या बूंदी
02 / 06

जलेबी या बूंदी?

लोग अकसर इंटरनेट पर इस सवाल का जवाब तलाशते हैं कि दुनिया की सबसे पुरानी मिठाई कौन सी है। उनके सामने जवाब के तौर पर जलेबी से लेकर बू्ंदी तक के नाम आते हैं।

गलत जवाब है जलेबी
03 / 06

गलत जवाब है जलेबी?

ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स यही समझते हैं कि दुनिया की सबसे प्राचीन मिठाई जलेबी है। जलेबी का प्राचीनतम ईरानी सभ्यताओं के इतिहास में भी है।

सबसे पुरानी मिठाई है खीर
04 / 06

सबसे पुरानी मिठाई है खीर

हालांकि सही जवाब कुछ और है। आपको बता दें कि दुनिया की सबसे पुरानी मिठाई खीर है। इसका जिक्र रामायण में भी है। रामायण के मुताबिक राजा दशरथ की तीनों पत्नियों को अग्नि देव ने खीर दिया था जिसके बाद वह गर्भवती हुई थीं।

दूध और चावल
05 / 06

दूध और चावल

खीर को इसलिए भी सबसे प्राचीन माना जा सकता है क्यों कि इसमें दूध और चावल जैसी जिन चीजों का इस्तेमाल होता है वह भी काफी पुरानी हैं।

यूपी वाले खूब खाते हैं खीर
06 / 06

यूपी वाले खूब खाते हैं खीर

बात यूपी की करें तो देश के इस राज्य को मिठाइयों का प्रदेश भी कहा जाता है। यूपी में खूब खीर खाई जाती है। यहां लगभग हर शुभ काम में खीर बनती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी खीर काफी पसंद है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited