Diwali पर सबसे ज्यादा कौन सी मिठाई खाते हैं यूपी वाले, तीसरी वाली तो CM योगी की भी फेवरेट

Diwali 2024: दीपावली का त्योहार दस्तक दे चुका है। 31 अक्तूबर (Diwali 2024 Date) को देशभर में दीवाली मनाई जाएगी। दीवाली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। मान्यता है कि भगवान राम लंका विजय के बाद जब अयोध्या लौटे थे तो पूरे राज्य को दियों से सजाया गया था। तब से ही दीपावली का त्योहार मनाया जा रहा है।

दिवाली पर यूपी की मशहूर मिठाइयां
01 / 05

दिवाली पर यूपी की मशहूर मिठाइयां

UP Famous Sweets for Diwali: दीपावली का यूपी से खास कनेक्शन है। दरअसल भगवान राम का राजधानी अयोध्या उत्तर प्रदेश में ही है। दीपावली पर ना सिर्फ घर आंगन को दीयों से रोशन किया जाता है बल्कि इस दिन खूब मिठाइयां भी खाई खिलाई जाती हैं। जब बात मिठाइयों की हो तो उत्तर प्रदेश का नाम पीछे रह ही नहीं सकता। दीपावली पर तो यहां एक से बढ़कर एक मिठाइयां बनती हैं। आइए जानते हैं दीपावली पर यूपी वाले सबसे ज्यादा कौन सी मिठाई खाते हैं:और पढ़ें

लड्डू
02 / 05

लड्डू

दीपावली पर खाई जाने वाली मिठाइयों में सबसे पहला नाम आता है बूंदी के लड्डूओं का। यूपी के इन लड्डूओं में गजब का स्वाद आता है। दीपावली के मौके पर प्रसाद हो या फिर गिफ्ट, बूंदी के लड्डू लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है।

गुलाब जामुन
03 / 05

गुलाब जामुन

लड्डू के बाद दीपावली पर सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मिठाई में नाम आता है गुलाब जामुन का। गुलाब जामुन सिर्फ दीपावली पर ही नहीं बल्कि हर खास मौके पर यूपी में खूब खाया जाता है।

काजू की मिठाई
04 / 05

काजू की मिठाई

तीसरे पायदान पर है काजू से बनी मिठाइयां। काजू कतली हो या फिर काजू गजक, दीपावली पर यूपी में काजू से बनी मिठाइयां खूब खाई जाती हैं। काजू गजक तो सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी पसंदीदा है।

सोन पापड़ी
05 / 05

सोन पापड़ी

चौथे पायदान पर है सोनपापड़ी। सोनपापड़ी भी दीपावली के मौके पर खूब खाई जाती है। सोनपापड़ी दूसरी मिठाइयों के मुकाबले सस्ती भी होती है और ज्यादा दिन तक खाने लायक भी होती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited