आलू या कुछ और? भारत में सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी खाते हैं लोग, खूब करते हैं खर्च

सब्जियां हम हिंदुस्तानियों के आहार का प्रमुख हिस्सा हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे रोज के खाने में शामिल होने वाली सब्जियों में से बहुत सी भारत की हैं ही नहीं। यह सदियों पहले किसी न किसी तरह विदेशों से होती हुई भारत आईं और भारत की ही होकर रह गई।

सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी खाते हैं भारतीय
01 / 05

सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी खाते हैं भारतीय

ज्यादातर भारतीय तीनों टाइम सब्जियां खाते हैं। नाश्ते से लंच और लंच से डिनर तक में सब्जियां जरूर होती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हम भारतीय सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी खाते हैं? अमीर हो या गरीब, लगभग हर किसी की रसोई में यह सब्जी जरूर नजर आती है। हर कोई इस सब्जी पर खर्च करता ही है। तो आइए जानते हैं अपने खान-पान के लिए दुनियाभर में मशहूर भारतीय सबसे ज्यादा कौन सी सब्जी खाते हैं:और पढ़ें

आलू
02 / 05

आलू

भारत में जो सब्जी सबसे ज्यादा प्रचलित और लोकप्रिय है वो है आलू। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय सबसे ज्यादा आलू की सब्जी खाते हैं। आलू के बिना भारतीयों के किचन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यह भी पढ़ें: किसे कहते हैं मिठाइयों का शहर

सालभर में 25 किलो आलू
03 / 05

सालभर में 25 किलो आलू

भारत में कैपिटा पोटैटो कंजप्‍शन 2021 के आंकड़ों के मुताबिक एक व्‍यक्ति सालभर में करीब 25 किलो आलू खाता है। अधिकांश सब्जियों में आलू को मिलाकर बनाया जाता है।

बिन आलू रसोई सून
04 / 05

बिन आलू रसोई सून

आलू के बिना भारतीय रसोई, रसोई नहीं माना जाएगा। लेकिन आलू मूल रूप से भारत का नहीं है। आलू का इतिहास बहुत पुराना है।

आलू की खेती
05 / 05

आलू की खेती

बता दें कि आलू की खेती सबसे पहले आधुनिक दक्षिणी पेरू और उत्तर-पश्चिमी बोलीविया में 8000 और 5000 ईसा पूर्व के बीच की गई थी। तब से लेकर अब तक यह दुनिया भर में फैल गया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited