बच्चों को IAS PCS बनने के लिए करते हैं मोटिवेट, खुद किन की बातों से मोटिवेट होते हैं विकास दिव्यकीर्ति

Dr. Vikas Divyakirti: डॉ. विकास दिव्यकीर्ति किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वह देश के जाने-माने यूपीएससी ट्यूटर्स में शुमार हैं। इसके साथ ही वह लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। सिविल सर्विस की नौकरी छोड़ बच्चों को पढ़ाने और प्रेरित करने वाले विकास दिव्यकीर्ति मूल रूप से हरियाणा से हैं। विकास दिव्यकीर्ति बेहद सरल जीवन जीते हैं।

मोटिवेशनल स्पीकर विकास दिव्यकीर्ति
01 / 06

मोटिवेशनल स्पीकर विकास दिव्यकीर्ति

विकास दिव्यकीर्ति ने साल 1999 में 'दृष्टि IAS' कोचिंग क्लास शुरू की और फिर आगे ही बढ़ते गए। आज वह सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। वह अपने विकास सर की हर बात ध्यान से सुनते हैं। विकास दिव्यकीर्ति बच्चों को मोटिवेट भी करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूसरों को मोटिवेशन देने वाले विकास दिव्यकीर्ति खुद किन की बातों से मोटिवेट होते हैं?और पढ़ें

विकास दिव्यकीर्ति के मोटिवेशन गुरु
02 / 06

विकास दिव्यकीर्ति के मोटिवेशन गुरु

विकास दिव्यकीर्ति अपने विचारों के पीछे कई लोगों का हाथ बताते हैं। हालांकि वह सबसे ज्यादा जिस दार्शनिक से प्रभावित हुए वह थे रजनीश ओशो।

रजनीश ओशो
03 / 06

रजनीश ओशो

कॉलेज के दिनों में ओशो के विचारों ने उन्हें बहुत प्रभावित किया और वे कुछ वर्षों तक नास्तिकता के भी अनुयायी रहे। हालांकि विकास अब अज्ञेयवादी हैं।

अज्ञेयवादी विकास
04 / 06

अज्ञेयवादी विकास

अज्ञेयवादी वह होता है जो ईश्वर को लेकर कुछ नहीं कहता ना महसूस करता है। उनके माता-पिता आर्य समाज के अनुयायी हैं। उनकी पत्नी सनातन धर्म का पालन करती हैं।

विकास दिव्यकीर्ति की जीवनशैली
05 / 06

विकास दिव्यकीर्ति की जीवनशैली

रजनीश ओशो की तमाम बातें विकास दिव्यकीर्ति को जागृत भी करती रही हैं और प्रभावित भी। विकास दिव्यकीर्ति की जीवनशैली में ओशो का दर्शन झलकता भी है।

मार्क्स और मैक्स
06 / 06

मार्क्स और मैक्स

ओशो के अलावा वह कार्ल मार्क्स और मैक्स वेबर के विचारों के भी प्रभाव में रहे। इन दार्शनिकों ने उनके मन मस्तिक पर गहरी छाप छोड़ी है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited