बिहार में एक-दो नहीं बल्कि 5 एक्सप्रेसवे, सड़क से पहुंच जायेंगे कहीं भी, ये रहे रूट

देश में एक्‍सप्रेसवे का मानों जाल सा विछ रहा है, बिहार को भी एक्सप्रेस की कई सौगातें मिलने जा रही हैं, बता दें कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण बिहार में 5 एक्‍सप्रेसवे (Expressways in Bihar) बना रहा है, इन एक्‍सप्रेसवे का निर्माण राज्‍य के भीतर ही कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए किया जा रहा है, वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेसवे को मंजूरी मिलने के साथ ही अब राज्य में 5 एक्सप्रेस हो जायेंगे।

एक्सप्रेसवे के मामले में पीछे नहीं रहने वाला बिहार
01 / 07

एक्सप्रेसवे के मामले में पीछे नहीं रहने वाला बिहार

बिहार भी एक्सप्रेसवे (bihar expressway) के मामले में देश के अन्य राज्यों से पीछे नहीं रहने वाला है, बिहार में बनने वाले 5 में से 3 एक्‍सप्रेसवे ऐसे हैं, जो कई राज्‍यों को आपस में जोड़ेंगे, रक्‍सौल-हल्दिया एक्‍सप्रेसवे बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल को जोड़ेगा तो वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे भी तीनों राज्यों के कई अहम जिलों को जोड़ेगा, ये पांचों एक्सप्रेसवे बिहार के 38 जिलों को करीब-करीब आपस में कवर करेंगे, इसमें से कुछ पूरी तरह ग्रीनफील्ड होंगे वहीं इसके बन जाने से बिहार के ज्यादातर जिले कवर हो जाएंगे। और पढ़ें

ये 610 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे
02 / 07

​ये 610 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे​

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे (Varanasi-Ranchi-Kolkata Expressway) चार राज्यों-उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर गुज़रेगा, ये 610 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे होगा।

बिहार में सबसे बड़ा 650 किलोमीटर का एक्सप्रेस
03 / 07

​बिहार में सबसे बड़ा 650 किलोमीटर का एक्सप्रेस​

बिहार में सबसे बड़ा 650 किलोमीटर का एक्सप्रेस वे रक्‍सौल-हल्दिया एक्‍सप्रेसवे है, यह एक्‍सप्रेसवे बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल को जोड़ेगा।ये बिहार के रक्‍सौल जिले से निकलकर यह पश्चिम बंगाल के हल्दिया जिले को आपस में जोड़ेगा।

अमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे
04 / 07

​अमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे​

अमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे ( Amas-Darbhanga Expressway) राज्य के औरंगाबाद से दरभंगा समेत 8 जिलों से होते हुए गया तक जाएगा। दरभंगा से गया तक फोर लेन होगा। 189 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे औरंगाबाद के अमास से शुरू होगा जो अरवल, जहानाबाद, पटना, वैशाली, समस्तीपुर समेत सात जिलों को पार करते हुए दरभंगा तक जाएगा।और पढ़ें

गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे
05 / 07

​गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेसवे​

वहीं 607 किलोमीटर का गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेसवे भी बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड से होते हुए को पार करते हुए जाएगा यह यूपी के गोरखपुर से निकलकर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक आपको पहुंचाएगा।

बक्सर भागलपुर एक्सप्रेसवे
06 / 07

​बक्‍सर भागलपुर एक्‍सप्रेसवे​

बक्‍सर भागलपुर एक्‍सप्रेसवे करीब 308 किलोमीटर का होगा, ये बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे बक्सर, भोजपुर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया सहित 12 जिलों को जोड़ेगा।

बिहार के दरभंगा जिले को सबसे ज्यादा फायदा
07 / 07

​बिहार के दरभंगा जिले को सबसे ज्‍यादा फायदा​

एक्सप्रेसवे के मामले में बिहार के दरभंगा जिले को सबसे ज्‍यादा फायदा होने वाला है अमस-दरभंगा एक्‍सप्रेसवे के अलावा 271 किलोमीटर का औरंगाबाद-दरभंगा एक्‍सप्रेसवे भी बनाया जाएगा यानी दरभंगा को 460 किलोमीटर एरिया को कवर करते हुए एक्‍सप्रेसवे मिलेंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited