UP में शामली से गोरखपुर के बीच बनेगा Expressway, जानें इस एक्सप्रेसवे से जुड़ी हर बात

देश में विकास को रफ्तार देने वाले एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है। देश का सबसे लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जल्द ही पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे जैसे कई एक्सप्रेसवे पर तेजी से काम चल रहा है। ऐसा ही एक और एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में बन रहा है, जो पूर्वी उत्तर प्रदेश को पश्चिम से जोड़ता है। चलिए जानते हैं इस एक्सप्रेसवे के बारे में -

700 किमी लंबा एक्सप्रेसवे
01 / 07

700 किमी लंबा एक्सप्रेसवे

कुल 700 किमी लंबा गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 22 जिलों से गुजरेगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जोड़ेगा। कुल 22 जिलों की 37 तहसीलें इससे जुडेंगी।

बेहतर कनेक्टिविटी
02 / 07

बेहतर कनेक्टिविटी

गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे के बनने से न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि हरियाणा, पंजाब और दिल्ली को भी बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। यह एक्सप्रेसवे संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, बरेली, संभल, बिजनौर, अमरोहा, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली को जोड़ेगा।और पढ़ें

टाइम को लेंगेग पर
03 / 07

टाइम को लेंगेग पर

गोरखपुर शामली एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग 35 हजार करोड़ में होगा और इसमें केंद्र सरकार भी यूपी सरकार को मदद करेगी। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद शामली से गोरखपुर पहुंचने में लगभग 8 घंटे का समय लगेगा, जबकि अभी लगभग 15 घंटे लगते हैं।

हवाई पट्टी भी बनेगी
04 / 07

हवाई पट्टी भी बनेगी

गोरखपुर शामली एक्सप्रेसवे को आपातकालीन एक्सप्रेसवे के तौर पर विकसित किया जाएगा। इस पर हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी, ताकि आपात स्थिति में यहां पर हवाई जहाज भी उतारे जा सकें।

ग्रीनफील्ड कॉरिडो
05 / 07

ग्रीनफील्ड कॉरिडो

गोरखपुर शामली एक्सप्रेसवे को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके दोनों ओर हजारों पेड़ और झाड़ियां लगाई जाएंगी।

रोजगार का एक्सप्रेसवे
06 / 07

रोजगार का एक्सप्रेसवे

गोरखपुर शामली एक्सप्रेसवे के निर्माण के दौरान हजारों मजदूरों को रोजगार मिलेगा। इस एक्सप्रेसवे के किनारे कई शहरों में औद्योगिक परियोजनाएं स्थापित होंगी, जहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

अंबाला एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा
07 / 07

अंबाला एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा

गोरखपुर शामली एक्सप्रेसवे आगे गंगा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। शामली में यह अंबाला एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा, जिससे यूपी और पंजाब के बीच बेहतर रोड कनेक्टिविटी होगी।बता दें कि अंबाला एक्सप्रेसवे नॉर्थ-ईस्ट कॉरिडोर का हिस्सा है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited