बिहार में पुल गिर रहे या गिराये जा रहे? 9 दिन पांच ब्रिज धराशाही, सुशासन पर भ्रष्टाचार के 'दाग'

Bihar Bridge Collapse: बिहार में एक के बाद एक 5 पुल पिछले दिनों गिर चुके हैं। इसमें पुराने से नए पुल तक शामिल हैं। इन पुलों के गिरने से नीतीश सरकार सवालों के घेरे में है, हालांकि सरकार की सहयोगी पार्टी हम के मुखिया और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी को इसमें साजिश लग रही है। उनका कहना है कि कोई जानबुझकर ऐसे कर रहा है। मतलब पुल गिर नहीं रहे हैं गिराये जा रहे हैं। हालांकि यह एक राजनीतिक बयान ही लग रहा है, क्योंकि सरकार की ओर से ऐसा कोई दावा नहीं किया गया है।

01 / 07
Share

मधुबनी में गिरा पुल

बिहार के मधुबनी क्षेत्र में शुक्रवार को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया। पिछले नौ दिनों में राज्य में इस तरह की यह पांचवीं घटना है। यह घटना मधुबनी जिले के भेजा थाने के मधेपुर प्रखंड में हुई जहां 75 मीटर लंबा पुल निर्माणाधीन था। 3 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा यह पुल 2021 से निर्माणाधीन था। इसका निर्माण बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा कराया जा रहा था।

02 / 07
Share

9 दिन में पांच पुल

यह ताजा घटना बिहार में पुल निर्माण में लापरवाही और भ्रष्टाचार के जारी मामलों को उजागर करती है। पिछले 9 दिनों में चार अन्य पुल ढह गए हैं, जिससे निर्माण मानकों और निगरानी पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं।

03 / 07
Share

दो साल में छह पुल

19 जून से अब तक बिहार के अररिया, सीवान और मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) जिलों में कई पुल ढह चुके हैं। पिछले दो सालों में राज्य में छह पुल ढह चुके हैं।

04 / 07
Share

कब और कहां गिरा पुल

18 जून को अररिया में बकरा नदी पर बना 12 करोड़ रुपये की लागत से बना पुल ढह गया। इसके बाद 22 जून को सीवान में गंडक नदी पर बना करीब 40-45 साल पुराना पुल भी ढह गया।

05 / 07
Share

पूर्वी चंपारण से लेकर किशनगंज तक पुल हुआ धड़ाम

23 जून को पूर्वी चंपारण में करीब 1.5 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा एक पुल ढह गया, जिसके लिए स्थानीय लोगों ने घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। अंत में 27 जून को किशनगंज में कनकई और महानंदा नदियों को जोड़ने वाली एक छोटी सहायक नदी पर बना पुल भी ढह गया।

06 / 07
Share

सुशासन पर भ्रष्टाचार के दाग

बिहार में नीतीश कुमार की सरकार है। बीजेपी और हम इस सरकार में सहयोगी हैं। केंद्र में भी इनकी ही सरकार है। नीतीश बिहार में सुशासन की सरकार का दावा करते रहे हैं, लेकिन जिस तरह से पुल गिर रहे हैं, उससे साफ है कि उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार के दाग तो लगते दिख रहे हैं।

07 / 07
Share

जीतन राम मांझी का अजीब तर्क

मोदी सरकार में मंत्री जीतन राम मांझी का पुल गिरने को लेकर अजीब तर्क है। जीतन राम मांझी का कहना है- "आपने दो महीना पहले पुल गिरने का लगातार उदाहरण देखा था? एक आध पुल कभी गिरा था, उसपर कार्रवाई हो रही थी। लेकिन लगातार पुल गिर रहा है, इसका मतलब हमको लगता है कि कहीं न कहीं सरकार को बदनाम करने के लिए ऐसा लोग कर रहे हैं।"