छात्रों का ऐसा अनोखा प्रदर्शन नहीं देखा होगा आपने, सड़कों पर ही करने लगे पढ़ाई

Argentina Student Protest: पिछले कुछ वक्त से अर्जेंटीना के हालात बेहद खराब हैं। देश आर्थिक संकट का सामना कर रहा है और समय-समय पर वहां से विरोध प्रदर्शन की खबरें सामने आती रही हैं। हाल ही में विश्वविद्यालयों के छात्रों ने सरकार के खिलाफ अनोखे अंदाज में प्रदर्शन किया। दरअसल, अर्जेंटीना सरकार ने शिक्षा के बजट में कटौती की है। जिसके विरोध में छात्र सड़कों पर उतर आए और उन्होंने अनोखे अंदाज में सड़कों पर ही क्लास अटेंड की तो चलिए तस्वीरों के जरिए अर्जेंटीना का मौजूदा हाल समझते हैं।

सरकार ने शिक्षा बजट घटाया
01 / 05

सरकार ने शिक्षा बजट घटाया

अर्जेंटीना सरकार ने शिक्षा बजट में कैंची चलाई जिसके विरोध में ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय के छात्र सड़कों पर उतर आए। छात्रों ने सरकार के फैसले पर विरोध जताने के लिए सड़क पर पढ़ाई की। (फोटो साभार: एपी)

शोर-शराबे के बीच चल रही क्लास
02 / 05

शोर-शराबे के बीच चल रही क्लास

ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय के साहित्य के छात्र सड़क किनारे शोर-शराबे के बीच पढ़ाई कर रहे हैं। बकायद सड़क किनारे छात्रों के बैठने के लिए डेस्क रखी हुई हैं और प्रोफेसर गुजरते हुए ट्रैफिक के बीच ऊंची आवाज में पढ़ा रहे हैं। (फोटो साभार: एपी)

क्यों हो रहा विरोध प्रदर्शन
03 / 05

क्यों हो रहा विरोध प्रदर्शन?

विश्वविद्यालय के छात्रों का यह अनोखा प्रदर्शन उस वक्त हुआ जब हफ्तेभर पहले राष्ट्रपति जेवियर माइली की ओर से एक अनुमोदित कानून पर वीटो का इस्तेमाल किया गया जिसमें सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के लिए नियमित बजट में वृद्धि की बात कही गई थी। (फोटो साभार: एपी)

कानून में क्या-क्या प्रावधान थे
04 / 05

कानून में क्या-क्या प्रावधान थे

इस कानून में विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर और अन्य कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि का प्रावधान किया गया था। बता दें कि अर्जेंटीना इन दिनों आर्थिक संकट का सामना कर रहा है और सितंबर में सालाना महंगाई दर 209 फीसद थी। (फोटो साभार: एपी)

सरकार का क्या कहना है
05 / 05

सरकार का क्या कहना है?

अर्जेंटीना सरकार का कहना है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सभी प्रकार के खर्चों में कटौती की जरूरत है। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि न तो वह टैक्स में बढ़ोतरी करने वाले हैं और न ही किसी प्रकार का लोन लेने वाले हैं। (फोटो साभार: एपी)

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited