'27×20 मीटर...' अंतरिक्ष में कुछ ऐसा होगा भारत का घर, यहां रहेंगे बस 3 लोग

अंतरिक्ष में भारत अपना घर बनाने जा रहा है। इस घर का नाम होगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन (BAS)। योजना के मुताबिक, ISRO 2035 तक अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है। इस स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्रियों के रहने, रिसर्च करने जैसी सभी सुविधाएं मौजूद होंगी। अपना खुद का स्पेस स्टेशन स्थापित करने के बाद भारत अमेरिका, रूस और चीन जैसे देशों की सूची में शामिल हो जाएगा।

अभी अंतरिक्ष में हैं दो स्पेस स्टेशन
01 / 06

​अभी अंतरिक्ष में हैं दो स्पेस स्टेशन​

अभी अंतरिक्ष में दो स्पेस स्टेशन हैं। पहला है अमेरिका और रूस के सहयोग से बना इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन और दूसरा है चीन का तियांगोंग स्पेस स्टेशन।

भारत होगा तीसरा देश
02 / 06

​भारत होगा तीसरा देश​

चीन के बाद भारत ऐसा दूसरा देश होगा, जिसका अंतरिक्ष में खुद का स्पेस स्टेशन होगा। इंटरनेशन स्पेस स्टेशन अमेरिका और रूस जैसे देशों ने मिलकर बनाया है। अंतरिक्ष में स्पेस स्टेशन स्थापित करने वाला भारत तीसरा देश बन जाएगा।

कैसा होगा भारत का स्पेस स्टेशन
03 / 06

​कैसा होगा भारत का स्पेस स्टेशन​

भारतीय स्पेस स्टेशन में 5 मॉड्यूल होंगे। इन मॉड्यूल को अंतरिक्ष यात्रियों के रहने, रिसर्च करने और संचार के लिए किया जाएगा।

तीन एस्ट्रोनॉट रहेंगे
04 / 06

​तीन एस्ट्रोनॉट रहेंगे​

भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन को शुरुआत में तीन अंतरिक्ष यात्रियों के रहने के लिए डिजाइन किया जाएगा। हालांकि, बाद में इसकी कैपेसिटी बढ़ाई जाएगी।

फुटबाल के मैदान जैसा होगा स्पेस स्टेशन
05 / 06

​फुटबाल के मैदान जैसा होगा स्पेस स्टेशन​

भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन की लंबाई 27 मीटर और चौड़ाई 20 मीटर होगी। यानी यह फुटबाल के मैदान के चौथाई हिस्से के बराबर होगा। स्पेस स्टेशन का वजन 52 टन होगा।

400km ऊपर होगा स्थापित
06 / 06

​400km ऊपर होगा स्थापित​

भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन को पृथ्वी की कक्षा से 400 किलोमीटर ऊपर स्थापित किया जाएगा। इसमें रिसर्च वर्क के लिए कई तरह के इंटिग्रेटेड रूम होंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited