भेड़िया और सियार में क्या अंतर है, जानकर दिमाग की नसें फट जाएंगी

Bhediya Aur Siyar Me Antar: क्या आप जानते हैं कि भेड़िया और सियार में क्या अंतर होता है? उत्तर प्रदेश के बहराइच में इन दिनों भेड़ियों का आतंक देखने को मिल रहा है, आए दिन हमले की खबरें सामने आ रही हैं। आपको इस बात की जानकारी है कि भेड़िया और सियार में से कौन ज्यादा खतरनाक होता है, इस रिपोर्ट में दोनों के बारे में बताते हैं।

भेड़िया और सियार में अंतर
01 / 06

भेड़िया और सियार में अंतर

क्या आप जानते हैं कि भेड़िया और सियार में क्या अंतर होता है। इन दोनों के आकार से समझा जा सकता है कि कौन भेड़िया है और कौन सियार है।

क्या भाई हैं सियार और भेड़िया
02 / 06

क्या भाई हैं सियार और भेड़िया?

वैसे तो सियार और भेड़िया एक ही परिवार के सदस्य हैं। ऐसा वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना है, लेकिन सियार थोड़े छोटे होते हैं और भेड़िया आकार में कुछ बड़े होते हैं। हालांकि परिवार के इन दोनों सदस्यों में क्या रिश्ता है, ये कह पाना थोड़ा मुश्किल है।

भेड़ियों ने मचा रखा है आतंक
03 / 06

भेड़ियों ने मचा रखा है आतंक

यूपी के बहराइच जिले की महसी तहसील के 50 गांवों में भेड़ियों के झुंड ने आतंक फैला रखा है। भेड़ियों के झुंड को पकड़ने के लिए 17 जुलाई से 'ऑपरेशन भेड़िया' नामक अभियान अभी भी जारी है।

कौन होता है ज्यादा खूंखार
04 / 06

कौन होता है ज्यादा खूंखार?

भेड़िए का आकार 41 से 63 इंच लंबा होता है, वहीं आमतौर पर सियार 34 से 37 इंच के होते हैं। वजन की बात की जाए तो भेड़िए का वजन 32 से 50 किलोग्राम तक हो सकता है, जबकि सियार का वजन 15 से 30 किलो. होता है। भेड़िए का हमला घातक होता है, लेकिन सियार की आवाज बेहद डरावनी होती है।

अब तक कितने लोगों की हुई मौत
05 / 06

अब तक कितने लोगों की हुई मौत?

अधिकारियों ने बताया है कि बहराइच के भेड़ियों के झुंड में से पांच भेड़ियों को पहले ही पकड़ लिया गया है और शेष भेड़ियों को पकड़ने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। इन भेड़ियों के संदिग्ध हमलों में अब तक सात बच्चों समेत कम से कम आठ लोगों की मौत हो चुकी है और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। जिला प्रशासन और वन विभाग इलाके में बचाव, राहत और जागरूकता अभियान चला रहा है। खुले घरों एवं गांवों में सोलर एवं हाईमास्ट लाइटें लगाई गई हैं।और पढ़ें

काफी फुर्तीला होता है सियार
06 / 06

काफी फुर्तीला होता है सियार

भेड़िया एक मांसाहारी जीव है, वो बड़े जीवों का शिकार करता है और उन्हें खाता है। जबकि सियार एक अवसरवादी जानवर है, जो मौका देखकर खाना खाता है। वो अन्य जीवों के शिकार को चुराकर भी खा सकता है। सियार हमेशा झुंड में ही रहते हैं, किसी भी इलाके में घुसने से पहले सियार आवाज लगाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited