बिहार में फिर नीतीश कुमार, जीता 'विश्वास मत' पर यूं ही नहीं कहते उन्हें 'पलटीमार', जानें कब-कब मारी 'पलटी'

Nitish Kumar U-Turn: बिहार में नीतीश सरकार ने विश्वास मत जीत लिया है, वोटिंग के दौरान एनडीए सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े, नीतीश सरकार के खिलाफ कोई वोट नहीं पड़ा, पर नीतीश को 'पलटीमार' कहा जाता है, जान लें कब-कब नीतीश कुमार उर्फ सुशासन बाबू ने राजनीतिक हित के लिए पलटी मारी।

सियासी गलियारे में सुशासन बाबू के नाम से जाने जाते थे
01 / 08

सियासी गलियारे में 'सुशासन बाबू' के नाम से जाने जाते थे

पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सियासी गलियारे में 'सुशासन बाबू' के नाम से जाने जाते थे, तब नीतीश कुमार बिहार में विकास के चेहरा थे। नीतीश कुमार ने भी लोगों के उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश की पर अब उनकी छवि कुछ अलग ही है।

strongपहली पलटीstrong-नीतीश कुमार ने पहली बार 2013 में पाला बदला
02 / 08

पहली पलटी-नीतीश कुमार ने पहली बार 2013 में पाला बदला

नीतीश कुमार ने पहली बार 1994 में जनता दल से अलग होकर समता पार्टी बनाई थी, 90 के दशक में ही नीतीश कुमार पहली बार बीजेपी के साथ आए थे। नीतीश कुमार ने 2005 में पहली बार बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाई थी, करीब 8 साल के बाद नीतीश कुमार ने पहली बार 2013 में पाला बदला था।

पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी का विरोध
03 / 08

​पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी का विरोध​

उस समय नीतीश ने पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी का विरोध जताया था, नीतीश कुमार बीजेपी की तरफ से नरेंद्र मोदी को पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किए जाने से नाखुश थे। नीतीश कुमार ने 2014 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ा।

strongदूसरी पलटीstrong- कांग्रेस-आरजेडी के साथ आ गए
04 / 08

दूसरी पलटी- कांग्रेस-आरजेडी के साथ आ गए​

नीतीश कुमार ने साल 2015 में पुराने सहयोगी लालू यादव और कांग्रेस के साथ महागठबंधन बनाकर विधानसभा चुनाव लड़ा था नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने और लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री व बड़े बेटे तेजप्रताप यादव स्वास्थ्य मंत्री बने थे।

strongतीसरी पलटीstrong- फिर असंतुष्ट हो गए नीतीश कुमार
05 / 08

​तीसरी पलटी- फिर असंतुष्ट हो गए नीतीश कुमार​

2017 में दोनों पार्टियों में खटपट शुरू हो गई, अप्रैल 2017 में शुरू हुई खटपट ने जुलाई तक गंभीर रूप ले लिया, जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने योजनाबद्ध तरीके से इस्तीफा दे दिया।

strongचौथी पलटीstrong-2022 में फिर नीतीश कुमार पलटीमार मोड में आए
06 / 08

​चौथी पलटी-2022 में फिर नीतीश कुमार 'पलटीमार मोड' में आए​

गठबंधन के एक साल पूरे होने पर नीतीश कुमार ने बिहार में दो डिप्टी सीएम की नियुक्ति पर असंतोष के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर पर आपत्ति जताई थी। कई मतभेदों के बाद, कुमार ने अगस्त 2022 में बीजेपी से नाता तोड़ लिया उस समय राजद ने उनका स्वागत किया। इसके बाद नीतीश कुमार ने फिर पलटी मारते हुए सीएम पद बनाए रखा।और पढ़ें

अब फिर NDA के पाले में नीतीश ने जीता विश्वास मत
07 / 08

​अब फिर NDA के पाले में नीतीश ने जीता विश्वास मत

बिहार में नीतीश सरकार ने विश्वास मत जीत लिया है सदन में विश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग के दौरान एनडीए सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े जबकि प्रस्ताव पर चर्चा के बाद राष्ट्रीय जनता दल सहित महागठबंधन के दल सदन से वॉकआउट कर गए।

नीतीश सरकार के खिलाफ कोई वोट नहीं पड़ा
08 / 08

​नीतीश सरकार के खिलाफ कोई वोट नहीं पड़ा​

नीतीश सरकार के खिलाफ कोई वोट नहीं पड़ा। इससे पहले स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को उनके पद से हटाने के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों की गिनती हुई।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited