बिहार में एक्सप्रेसवे के मामले में दरभंगा मार ले गया बाजी, इन शहरों को भी फायदा

बिहार में एक्सप्रेसवे ( Bihar Expressway) को लेकर गुड न्यूज सामने आ रही हैं, राज्य में तैयार हो रहे पांचों एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी बेहद शानदार है इससे लोगों को आने-जाने में काफी आसानी होगी, बात आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे (Amas Darbhanga Expressway) की तो बता दें कि दरभंगा को इसके काफी फायदा होने जा रहा है, क्योंकि ये औरंगाबाद से शुरू होकर दरभंगा आएगा वहीं बोध गया व राजगीर के बीच संपर्क के लिए इसके साथ एक फोर लेन का स्पर भी बनाया जाएगा यानी दरभंगा की और शहरों से कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी।

बिहार के पहले एक्सप्रेसवे आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे  की बात अलग
01 / 07

बिहार के पहले एक्सप्रेसवे आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे की बात अलग

बिहार में पहले एक्सप्रेस (Bihar first expressway) की बात करें तो आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे (Amas Darbhanga Expressway) की बात ही अलग है इसके बन जाने से औरंगाबाद-दरभंगा के बीच दूरी भी करीब 4 घंटे तक कम हो जाएगी वहीं औरंगाबाद से शुरू होकर ये एक्सप्रेसवे पटना, नालंदा, अरवल, जहानाबाद, वैशाली, समस्तीपुर होते हुए दरभंगा तक जाएगा, वहीं बोधगया से दरभंगा तक एक फोर लेन का स्पर भी बनेगा, प्रस्तावित सड़क में राजगीर तथा वैशाली भी जुड़ेगा यानी कहा जा सकता है कि दरभंगा से राज्य के अधिकतर शहरों में आना-जाना आसान हो जाएगा।और पढ़ें

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत
02 / 07

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। अभी बिहार में जितने भी एक्सप्रेस-वे के निर्माण को मंजूरी मिली वो सभी दूसरे राज्यों से होकर गुजरते हैं।

ये एक्सप्रेसवे औरंगाबाद के आमस से शुरू होगा
03 / 07

ये एक्सप्रेसवे औरंगाबाद के आमस से शुरू होगा

189 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे औरंगाबाद के आमस से शुरू होगा फिर ये अरवल, जहानाबाद, पटना, वैशाली, समस्तीपुर समेत सात जिलों को पार करते हुए दरभंगा तक जाएगा।

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे बिहार के 8 जिलों को जोड़ेगा
04 / 07

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे बिहार के 8 जिलों को जोड़ेगा

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे पहला प्रोजेक्ट है जो बिहार के 8 जिलों को जोड़ेगा औरंगाबाद से शुरू होकर ये हाइवे पटना, नालंदा, अरवल, जहानाबाद, वैशाली, समस्तीपुर होते हुए दरभंगा तक जाएगा।

पटना जिले के धनरुआ और फतुहा से भी गुजरेगा
05 / 07

पटना जिले के धनरुआ और फतुहा से भी गुजरेगा

औरंगाबाद-दरभंगा एक्सप्रेसवे पटना जिले के धनरुआ और फतुहा से भी गुजरेगा, औरंगाबाद-दरभंगा एक्सप्रेसवे के लिए पटना जिले में 12 मौजे में 205.25 एकड़ भूमि अर्जित की गई है।

उत्तरी बिहार और दक्षिणी बिहार के बीच आवाजाही में आसानी
06 / 07

उत्तरी बिहार और दक्षिणी बिहार के बीच आवाजाही में आसानी

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से उत्तरी बिहार और दक्षिणी बिहार के बीच आवाजाही में आसानी होगी वहीं दूरी करीब 4 घंटे तक कम हो जाएगी।इस प्रोजेक्ट को 4 फेज में पूरा करने की तैयारी है।

भूमि अधिग्रहण काम लगातार आगे बढ़ रहा है
07 / 07

भूमि अधिग्रहण काम लगातार आगे बढ़ रहा है

आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे को लेकर भूमि अधिग्रहण काम लगातार आगे बढ़ रहा है बताया जा रहा कि हाइवे का निर्माण कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से किया जाएगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited