किसकी वजह से विलुप्त हो रहे हैं पक्षी? जवाब जानकर बहुत गुस्सा आएगा

Cause of Birds getting Extinct: क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसी क्या वजह है, जिससे दुनिया से पक्षियां गायब होती जा रही हैं। इसके लिए आखिर सबसे ज्यादा जिम्मेदार कौन है? इस बात का खुलासा एक स्टडी में हुआ है। इसमें ये दावा किया गया है कि मानव की वजह से पक्षियों के विलुप्त होने से कार्य विविधता में आई कमी है। आपको इस स्टडी से जुड़े हर पहलु को समझना चाहिए।

01 / 05
Share

मनुष्यों के कारण विलुप्त हुई पक्षियां

पिछले 1,30,000 वर्षों में मनुष्यों के कारण पक्षी प्रजातियों के विलुप्त होने से पर्यावरण में पक्षियों की कार्यात्मक विविधता में काफी कमी आई है। यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है। इसमें पाया गया कि इस विलुप्ति के परिणामस्वरूप तीन अरब वर्षों का विशिष्ट विकासवादी इतिहास भी नष्ट हो गया।

02 / 05
Share

पक्षी प्रजातियों के विलुप्त होने का असर

ब्रिटेन के बर्मिंघम विश्वविद्यालय के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि प्लीस्टोसीन युग के अंत से लेकर अब तक पक्षियों की कम से कम 600 प्रजातियां, जिनमें ‘डोडो’ और ‘कौआई ओ’ भी शामिल हैं, मनुष्यों के कारण विलुप्त हो चुकी हैं। यह कालखंड 26 लाख वर्ष पूर्व से लेकर 11,700 वर्ष पूर्व तक का है, जब आधुनिक मानव ने पूरे विश्व में फैलना शुरू किया था।

03 / 05
Share

2023 में किसे घोषित किया गया था विलुप्त?

डोडो, कबूतर परिवार से संबंधित एक भारी पक्षी है जो कम उड़ान भरता है और इसका मूल पर्यावास मॉरीशस द्वीप था, जबकि ‘कौआई ओ’ का पर्यावास मूल रूप से हवाई द्वीप कौआई रहा था और इसे 2023 में विलुप्त घोषित किया गया था।

04 / 05
Share

किन आंकड़ों का किया गया है जिक्र

‘साइंस’ पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में लेखकों ने लिखा है, 'पिछले 1,30,000 वर्षों में ज्ञात पक्षी प्रजातियों में से लगभग पांच प्रतिशत विलुप्त हो चुकी हैं। द्वीपों पर प्रजातियों की, कार्य संबंधी और वर्ग अनुवांशिकी की विविधता क्षति बहुत अधिक है।'

05 / 05
Share

उनकी विशेष भूमिका का भी अंत हो जाता है

बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के प्रमुख अनुसंधानकर्ता टॉम मैथ्यूज ने कहा, 'यह अध्ययन वैश्विक संरक्षण रणनीतियों एवं पारिस्थितिकी तंत्र बहाली के लिहाज से प्रभावी लक्ष्य तय करने के लिए महत्वपूर्ण है।' उन्होंने कहा कि जब प्रजातियां विलुप्त हो जाती हैं तो पर्यावरण विविधता में उनकी विशेष भूमिका का भी अंत हो जाता है।