कौन थी पहले मुगल बादशाह की बेटी? जिसने बचाई अपने भाई की इज्जत

Daughter of first Mughal Emperor: क्या आप जानते हैं कि इतिहास के पहले मुगल बादशाह बाबर की बेटी कौन थीं। जिन्होंने अपने पिता के जीवन और मुगल दरबार के बारे में एक पुस्तक लिखी। उनकी कहानियां मुगल इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। आपको बताते हैं उस रानी से जुड़ी रोचक कहानी।

01 / 06
Share

पहले मुगल शासक की बेटी

मुगल इतिहास में पहले बादशाह बाबर की बेटी गुलबदन बेगम का जीवन मुगल इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। वह एक शक्तिशाली और शिक्षित महिला थीं, जिन्होंने अपने समय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

02 / 06
Share

गुलबदन का जन्म और परिवार

शक्तिशाली रानी के रूप में जानी जाने वाली गुलबदन बेगम का जन्म 1523 में हुआ था। वह मुगल बादशाह बाबर की सबसे बड़ी बेटी थीं। उनकी मां का नाम दिलरोस बानू बेगम था। उनके भाई हुमायूं और कमरान मिर्जा थे।

03 / 06
Share

गुलबदन की शिक्षा और संस्कृति

बाबर की बेटी गुलबदन बेगम को अच्छी शिक्षा मिली थी। वह फारसी, अरबी और तुर्की भाषाओं में निपुण थीं। वह एक अच्छी लेखिका और इतिहासकार थीं।

04 / 06
Share

इस रानी का विवाह और परिवार

गुलबदन बेगम का विवाह ख्वाजा मुहम्मद शारफुद्दीन से हुआ था। उनके दो बेटे और एक बेटी थी। गुलबदन बेगम मुगल दरबार में एक महत्वपूर्ण व्यक्तित्व थीं।

05 / 06
Share

बाबर के बेटी ने लिखा इतिहास

गुलबदन बेगम ने अपने भाई हुमायूं के जीवन और मुगल दरबार के बारे में एक पुस्तक लिखी, जिसका नाम "हुमायूं-नामा" है। यह पुस्तक मुगल इतिहास का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

06 / 06
Share

गुलबदन बेगम की मृत्यु

हुमायूं की बहन गुलबदन बेगम की मृत्यु 1603 में हुई थी। वह दिल्ली में दफन हैं। हुमायूं को इतिहास का सबसे डरपोक राजा माना जाता है, लेकिन उनकी बहन ने कई बार अपने भाई को मुसीबतों से ना सिर्फ निकाला, बल्कि हुमायूं-नामा में उनके कार्यकाल और संघर्षों का भी जिक्र किया।