Delhi Metro में अब स्मार्ट फोन से करें पेमेंट, आ रहा है QR कोड वाला नया सिस्टम

दिल्ली मेट्रो को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है, बताया जा रहा है कि अगले साल तक यात्रियों को मोबाइल व क्यूआर कोड से सफर करने की सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए मेट्रो स्टेशन पर लगे एंट्री-एग्जिट गेटों को अपग्रेड करने का काम किया जा रहा है। DMRC मेट्रो की यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए 50 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों पर नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड यानी NCMC का ट्रायल कर रही है, वहीं बताते हैं कि फिलहाल कुछ स्टेशनों पर एएफसी गेट नए सिस्टम के अनुसार काम करने लगे हैं।

दिल्ली मेट्रो के पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर
01 / 10

​दिल्ली मेट्रो के पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर​

मेट्रो स्टेशनों में एंट्री और एग्जिट के लिए बने गेटों पर इस सिस्टम को अपग्रेड किया जा रहा है ताकि बिना कार्ड के लोग मोबाइल से कोड स्कैन करके एंट्री या एग्जिट कर सकें।

कार्ड स्वैप करने के बाद कार्ड से कट जाएगा फेयर
02 / 10

​कार्ड स्वैप करने के बाद कार्ड से कट जाएगा फेयर​

डीएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि इस सुविधा को जल्द से जल्द लागू करने की कोशिश की जा रही है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद यात्री क्यूआर कोड या रुपे डेबिट और क्रेडिट कार्ड से यात्रा कर सकेंगे, यात्री किसी भी कार्ड से एएफसी गेट से निकल सकेंगे कार्ड स्वैप करने के बाद यात्रा का किराया कार्ड से कट जाएगा।और पढ़ें

लाल किला जामिया नगर में गेट बदले जा चुके हैं
03 / 10

​लाल किला, जामिया नगर में गेट बदले जा चुके हैं​

फिलहाल स्टेशनों पर कम से कम एक या दो एएफसी यानी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट (AFC) लगाने का काम किया जा रहा है। कुछ स्टेशनों जैसे लाल किला, जामिया नगर में गेट बदले जा चुके हैं और बाकी जगहों पर भी गेट बदलने का काम तेजी से चल रहा है।

ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट लगाने का काम
04 / 10

​ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट लगाने का काम​

कहा जा रहा है कि भी मेट्रो स्टेशन पर इस सिस्टम को लगाया जाना है और इसका काम शुरू हो चुका है। मेट्रो से मिली जानकारी के मुताबिक अगले साल सभी स्टेशनों पर यात्रियों को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट (AFC) सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

प्रवेश व निकास द्वारों पर लगाया जा रहा है AFC
05 / 10

​प्रवेश व निकास द्वारों पर लगाया जा रहा है AFC​

ये सिस्टम मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वारों पर लगाया जा रहा है, सभी स्टेशनों के एक-दो ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट लगाए जा रहे हैं।

इस व्यवस्था से बचेगा टाइम
06 / 10

​इस व्यवस्था से बचेगा टाइम​

बार-बार मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने की दिक्कत खत्म होने के बाद आसानी से मेट्रो पर एंट्री-एग्जिट किया जा सकेगा इससे टाइम बचेगा और स्टेशनों पर काउंटर पर लगने वाली भीड़ भी कम होगी।

Mobile फोन भी सफर के लिए काफी होगा
07 / 10

​Mobile फोन भी सफर के लिए काफी होगा​

NCMC लागू होने से विकल्पों में क्रेडिट कार्ड, रुपे कार्ड, क्यूआर कोड, एंड्रायड फोन भी सफर के लिए काफी होगा। इससे उन यात्रियों को भी राहत मिलेगी, जिनके पास बैंक के खाते हैं, लेकिन फेयर देने के लिए दूसरे विकल्प का किसी वजह से यूज नहीं कर पाते हैं।

एयरपोर्ट लाइन पर पहले से सिस्टम
08 / 10

​एयरपोर्ट लाइन पर पहले से सिस्टम​

एनसीएमसी सिस्टम एयरपोर्ट लाइन पर पहले से चल रहा है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन कुछ बैंकों से समझौता किया है। हालांकि, एयरपोर्ट लाइन पर इस सिस्टम में कुछ दिक्कतें सामने आ रही हैं।

किराए के भुगतान का ऑप्शन
09 / 10

​किराए के भुगतान का ऑप्शन​

एनसीएमसी लागू होने से क्रेडिट कार्ड, रुपे कार्ड, क्यूआर कोड, मोबाइल फोन आदि से किराए के भुगतान का ऑप्शन भी हो जाएगा,मेट्रो यात्रियों को फिलहाल मेट्रो में सफर करने के लिए टोकन और स्मार्ट कार्ड का इस्‍तेमाल करना होता है।

अगले साल से मिलेगी सुविधा
10 / 10

​अगले साल से मिलेगी सुविधा​

मेट्रो के कुछ स्टेशनों पर गेट को अपग्रेड किए जा रहे हैं, ताकि NCMC का इस्तेमाल किया जा सके। शुरुआत में एक-दो एएफसी गेट पर यह सुविधा मिलेगी वहीं अगले साल तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर एनसीएमसी का यात्रियों को फायदा मिलने लगेगा।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited