Delhi Ring Metro:जल्द आ रही है देश की पहली 'रिंग मेट्रो', हरियाणा दिल्ली और आएंगे पास, जानें रूट

दिल्ली को जल्द ही देश की पहली रिंग मेट्रो (Indias First Ring Metro) मिल जाएगी इसका निर्माण पहले से मौजूद मेट्रो लाइन को अन्य लाइनों से जोड़कर किया जा रहा है, गौर हो कि रिंग मेट्रो को मेट्रो एक्सपेंशन फेज-4 के तहत बनाया जा रहा है। देश की पहली रिंग मेट्रो का परिचालन (Indias First Ring Metro) अगले साल यानी साल 2024 से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है, इसके बन जाने के बाद हरियाणा के कुछ इलाकों से दिल्ली की कनेक्टिविटी और अच्छी हो जाएगी यानी इस रूट से जुड़ने वाले इलाके के लोगों को खासी सहूलियत होने वाली है, बताया जा रहा है कि रिंग मेट्रो की कुल लंबाई 71 किलोमीटर होगी और ये दिल्ली के चारों तरफ होकर निकलेगी, और ये तकरीबन कई मेट्रो लाइन से जुड़ेगी, इसके रूट से लेकर जानें इसके बारे में और भी अहम बातें।

01 / 08
Share

​देश की पहली रिंग मेट्रो का परिचालन​

देश को बहुत जल्द पहली रिंग मेट्रो मिलने जा रही है यानी इसके शुरू होने से हरियाणा के कई इलाकों से दिल्ली पहुंचना आसान होगा क्योंकि इसका रूट इसी प्रकार से तय किया जा रहा है।

02 / 08
Share

​NCR के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा की कनेक्टिविटी होगी बेहतर​

रिंग मेट्रो के आने से ना केवल दिल्ली में आना जाना आसान होगा बल्कि NCR के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और बहादुरगढ़ से दिल्ली के कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।

03 / 08
Share

​इसका काम करीब ढाई साल की देरी से चल रहा है​

रिंग मेट्रो का काम दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत किया जा रहा है, मगर तमाम वजहों से इसका काम करीब ढाई साल की देरी से चल रहा है, देरी की वजह पेड़ काटने के लिए वन विभाग की अनुमति और जमीन अधिग्रहण को बताया जा रहा है।

04 / 08
Share

​मेट्रो लाइन को ही आपस में जोड़कर रिंग मेट्रो का निर्माण​

गौर हो कि पहले से काम कर रही मेट्रो लाइन को ही आपस में जोड़कर रिंग मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है, रिंग मेट्रो के लिए पहले से 35 स्टेशन मौजूद हैं, उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम दिल्ली को जोड़ने के लिए 12.55 किलोमीटर का मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा।

05 / 08
Share

​जो मेट्रो से सफर करते हैं उनके लिए ये कदम खासा राहत भरा​

इस Ring Metro का रूट 12.55 किलोमीटर लंबा ट्रैक उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली के बीच नेटवर्क को खत्म कर देगा, माना जा रहा है कि दिल्ली के आस पास यानी बहादुरगढ़ के आस पास के लोग जो मेट्रो से सफर करते हैं उनके लिए ये कदम खासा राहत भरा होगा।

06 / 08
Share

​रिंग मेट्रो लाइन पर 11 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन​

रिंग मेट्रो लाइन पर कुल 11 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन होंगे इनमें-राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग पश्चिम, आजादपुर, नेताजी सुभाष पैलेस, दिल्ली हाट, आईएनए, लाजपतनगर, मयूर विहार फेज-1, आनंद विहार आईएसबीटी, दुर्गाबाई देशमुख मार्ग, कड़कड़डूमा और वेलकम स्टेशन हैं।

07 / 08
Share

​मजलिस पार्क से मौजपुर का हिस्सा खोला जाएगा​

सबसे पहले इसके फेज-4 के तीन कॉरिडोर में मजलिस पार्क से मौजपुर का हिस्सा खोला जाएगा, दिल्ली में मजलिस पार्क से मौजपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है इसके पूरा होते ही पिंक लाइन एक रिंग मेट्रो कॉरिडोर हो जाएगी यह मजलिस पार्क से गोकुलपुरी तक का कॉरिडोर होगा।

08 / 08
Share

अब यह काम 2024 में पूरा होगा​

मेट्रो फेज-4 के तहत 65.10 किमी लंबे तीन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं, इस कॉरिडोर का काम पहले 2023 में सितंबर तक पूरा किया जाना था पर अब यह 2024 में पूरा होगा