ऋषिकेश में गर्मी और भीड़ दोनों ज्यादा, इस शहर में होगा ठंडक का एहसास

शहरों की भीषण गर्मी से बचने के लिए जिसे देखो वह ऋषिकेश, हरिद्वार, मनाली, मसूरी, शिमला और नैनीताल का रुख कर रहा है। लेकिन अगर आप प्रचंड गर्मी से राहत पाना चाहते हैं और साथ ही प्राकृतिक खूबसूरती का भी लुत्फ लेना चाहते हैं तो आपको इन जगहों से अलग कोई और जगह देखनी होगी। आपके पास समय नहीं है, तो कोई बात नहीं, हमने आपके लिए वह जगह ढूंढ ली है। इस गर्मी में ठंडा-ठंडा, कूल-कूल होना चाहते हैं तो इस बार उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी का रुख करें। यहां हम आपको कुछ तस्वीरों के जरिए मुनस्यारी की खूबसूरती दिखा रहे हैं, बाकि आप जाएंगे तो कैमरे में यादें संजोकर तो ले ही आएंगे।

हरा-भरा संसार
01 / 08

हरा-भरा संसार

मुनस्यारी पहुंचकर आपको लगेगा जैसे आप हरे-भरे संसार में पहुंच गए हैं। ठंडे मौसम के साथ यहां की हरियाली आपका मन मोह लेगी। हरियाली के बीच छोटे-छोटे घर आपको दूसरे ही संसार में ले जाते हैं।

खूबसूरत राहें
02 / 08

खूबसूरत राहें

जब आप मुनस्यारी जाएंगे तो यहां आपको बहुत ही खूबसूरत पहाड़ और खाटियां देखने को मिलेंगी। कुछ रास्ते मंजिल से भी खूबसूरत होते हैं, लेकिन यहां तो मंजिल और राहें दोनों की खूबसूरती आपके मन-मस्तिक में छा जाएगी।

बिरथी फॉल
03 / 08

बिरथी फॉल

400 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाला बिरथी फॉल आपके इस सफर को हमेशा के लिए यादगार बना देगा। मुनस्यारी शहर से करीब 35 किमी दूर घने जंगलों के बीच इस फॉल तक पहुंचने के लिए आपको कलमुनी पास से होकर जाना होगा। यहीं पर बाला वाटरफॉल भी है। यहां का ठंडा पानी सूरज की गर्मी भी उतार सकता है।

मिलम ग्लेशियर
04 / 08

मिलम ग्लेशियर

मिलम ग्लेशियर, उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र का सबसे बड़ा ग्लेशियर है, जो करीब 37 स्क्वायर किलोमीटर में फैला है। यह सबसे दूरदराज का ग्लेशियर है और यहीं से गोरीगंगा नदी निकलती है। यहां के नजारे देखकर आपका मन यहीं बस जाएगा और आप बार-बार यहां आना चाहेंगे। गोरीगंगा नदी के साथ ट्रैक करके करीब 6 दिनों में यहां पहुंचा जा सकता है।और पढ़ें

बुग्याल भी अद्भुत
05 / 08

बुग्याल भी अद्भुत

मुनस्यारी आएं तो यहां के बुग्याल यानी घास के मैदानों की सैर जरूर करें। यहां के नजारे आपको यह जगह छोड़ने नहीं देंगे और किस्मत अच्छी रही तो आपको यहां जंगली जानवर भी देखने को मिल जाएंगे।

बर्फ से ढकीं चोटियां
06 / 08

बर्फ से ढकीं चोटियां

मुनस्यारी से आप बर्फ से ढकी चोटियों को बहुत ही करीब से देख सकते हैं। यहां से हिमालय के बहुत ही खूबसूरत दर्शन होते हैं। यहां से पंचाचुली पर्वत श्रृंखला तो ऐसे दिखती है, जैसे आगे बढ़कर छू लें।

तांबई हिमालय
07 / 08

तांबई हिमालय

शाम को सूर्यास्त के समय यहां से हिमालय को देखना अपने आप में अद्भुत अनुभव है। डूबते सूरज की तांबई किरणें जब हिमालय पर पड़ती हैं तो सफेद बर्फ तांबई रंग में रंग जाती है। यह नजारा इतना खूबसूरत होता है कि यहां से नजर ही नहीं हटती।

गोरी गंगा
08 / 08

गोरी गंगा

गोरीगंगा यहां के लोगों के लिए जीवनरेखा है। मुनस्यारी से करीब 17 किमी दूरी पर बहने वाली यह नदी मदकोट रोड के साथ-साथ बहती है। यहां भलेदी में रुककर आप नजारों का लुत्फ लेने के साथ ही गोरीगंगा के बर्फ जैसे ठंडे पानी में डुबकी लगाकर, शहरों में आग बरसा रहे सूरज को चिढ़ा सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited