English के विद्वान भी 58 अक्षर के इस रेलवे स्टेशन का नाम नहीं पढ़ पाते, आप कोशिश करके देख लें

भारतीय रेलवे यहां की लाइफ-लाइन है। इतने बड़े देश में एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाने में भारतीय रेलवे का कोई मुकाबला नहीं है। भारत ही नहीं रेलवे दुनियाभर में यातायात का एक प्रमुख और पसंदीदा माध्यम है। जब ट्रेन में बैठकर अपने गंतव्य तक जाते हैं तो रास्ते में छोटे-बड़े कई स्टेशनों के नाम पढ़े होंगे। लेकिन जिस नाम की आज हम बात कर रहे हैं उसे पढ़ना अच्छे-अच्छे विद्वानों के बस की भी बात नहीं है।

एक बार में नहीं ले पाएंगे नाम
01 / 06

एक बार में नहीं ले पाएंगे नाम

रेल की पटरियां जैसे दूर तक लंबी-लंबी फैली होती हैं, वैसा ही इस स्टेशन का नाम भी बहुत लंबा है। यह नाम इतना लंबा है कि बीच में आपको सांस लेने के लिए रुकना पड़ सकता है।

स्टेशन का सबसे छोटा नाम
02 / 06

स्टेशन का सबसे छोटा नाम

भारत में दो स्टेशनों के नाम इतने छोटे हैं कि बच्चा भी इनका नाम आसानी से पढ़ सकता है। इसमें से एक ओडिशा में IB नाम से तो दूसरा गुजरात में OD नाम का स्टेशन है।

भारत में सबसे बड़ा नाम
03 / 06

भारत में सबसे बड़ा नाम

भारत में अगर किसी रेलवे स्टेशन के सबसे बड़े नाम की बात करें तो वह आंध्र प्रदेश में मौजूद है, जिसका नाम Venkatanarasimharajuvaripeta है और इस नाम में कुल 28 अक्षर आते हैं।

ये भी बड़ा नाम
04 / 06

ये भी बड़ा नाम

भारतीय रेलवे का एक और स्टेशन है, जिसके नाम में कुल 24 अक्षर हैं। यह स्टेशन उत्तर भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मौजूद है। इस स्टेशन का नाम Shri Mata Vaishno Devi Katra है। हालांकि, इस नाम को पढ़ना और उच्चारण करना आसान है।

दुनिया का सबसे लंबा नाम
05 / 06

दुनिया का सबसे लंबा नाम

बात करें दुनिया में किसी रेलवे स्टेशन के सबसे लंबे नाम की तो पहले यह जान लेते हैं कि यह है कहां? यह स्टेशन यूके के वेल्स में मौजूद Llanfairpwllgwyngyll नाम के गांव में मौजूद है।

इसे पढ़ पाएंगे आप
06 / 06

इसे पढ़ पाएंगे आप?

Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch जी हां, यही है किसी रेलवे स्टेशन का सबसे लंबा नाम, जिसमें कुल 58 लेटर हैं। इसका सीधा मतलब St Mary's Church in the hollow of white hazel near a rapid whirlpool and the Church of St Tysilio near the red cave होता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited