English के विद्वान भी 58 अक्षर के इस रेलवे स्टेशन का नाम नहीं पढ़ पाते, आप कोशिश करके देख लें

भारतीय रेलवे यहां की लाइफ-लाइन है। इतने बड़े देश में एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाने में भारतीय रेलवे का कोई मुकाबला नहीं है। भारत ही नहीं रेलवे दुनियाभर में यातायात का एक प्रमुख और पसंदीदा माध्यम है। जब ट्रेन में बैठकर अपने गंतव्य तक जाते हैं तो रास्ते में छोटे-बड़े कई स्टेशनों के नाम पढ़े होंगे। लेकिन जिस नाम की आज हम बात कर रहे हैं उसे पढ़ना अच्छे-अच्छे विद्वानों के बस की भी बात नहीं है।

01 / 06
Share

एक बार में नहीं ले पाएंगे नाम

रेल की पटरियां जैसे दूर तक लंबी-लंबी फैली होती हैं, वैसा ही इस स्टेशन का नाम भी बहुत लंबा है। यह नाम इतना लंबा है कि बीच में आपको सांस लेने के लिए रुकना पड़ सकता है।

02 / 06
Share

स्टेशन का सबसे छोटा नाम

भारत में दो स्टेशनों के नाम इतने छोटे हैं कि बच्चा भी इनका नाम आसानी से पढ़ सकता है। इसमें से एक ओडिशा में IB नाम से तो दूसरा गुजरात में OD नाम का स्टेशन है।

03 / 06
Share

भारत में सबसे बड़ा नाम

भारत में अगर किसी रेलवे स्टेशन के सबसे बड़े नाम की बात करें तो वह आंध्र प्रदेश में मौजूद है, जिसका नाम Venkatanarasimharajuvaripeta है और इस नाम में कुल 28 अक्षर आते हैं।

04 / 06
Share

ये भी बड़ा नाम

भारतीय रेलवे का एक और स्टेशन है, जिसके नाम में कुल 24 अक्षर हैं। यह स्टेशन उत्तर भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मौजूद है। इस स्टेशन का नाम Shri Mata Vaishno Devi Katra है। हालांकि, इस नाम को पढ़ना और उच्चारण करना आसान है।

05 / 06
Share

दुनिया का सबसे लंबा नाम

बात करें दुनिया में किसी रेलवे स्टेशन के सबसे लंबे नाम की तो पहले यह जान लेते हैं कि यह है कहां? यह स्टेशन यूके के वेल्स में मौजूद Llanfairpwllgwyngyll नाम के गांव में मौजूद है।

06 / 06
Share

इसे पढ़ पाएंगे आप?

Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch जी हां, यही है किसी रेलवे स्टेशन का सबसे लंबा नाम, जिसमें कुल 58 लेटर हैं। इसका सीधा मतलब St Mary's Church in the hollow of white hazel near a rapid whirlpool and the Church of St Tysilio near the red cave होता है।