Vande Bharat Sleeper में किराया ट्रेन वाला पर सुविधाएं हवाई जहाज वालीं, नहीं भूलेगा सफर

रेलवे का फोकस वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब वंदे भारत स्लीपर ट्रेन (First Vande Bharat Sleeper) पर है बताते हैं कि ट्रेन में इतनी आधुनिक सुविधाएं हैं जो रेल यात्रियों के रेल यात्रा के अनुभव को यादगार बना देंगी इसमें सेंसर-बेस्ड लाइट, आरामदायक यात्रा के लिए बेहतर कपलर और बर्थ, हाई स्पीड वाई-फाई शामिल हैं।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में तमाम 5 स्टार वाली सुविधाएं
01 / 07

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में तमाम 5 स्टार वाली सुविधाएं

यात्रा का समय बचाने के लिए तेज गति वाली ट्रेनों पर रेल विभाग को फोकस है इसी क्रम में वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा वहीं अब रेलवे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन (First Vande Bharat Sleeper) ट्रेन पेश करने जा रहा है, ये एक अत्याधुनिक और आरामदायक ट्रेन है, जो लंबी दूरी की यात्रा को आरामदायक बनाएगी वहीं इस ट्रेन में तमाम 5 स्टार आधुनिक फैसिलिटी हैं जैसे-बेहद आरामदायक बर्थ, सेंसर-बेस्ड लाइट, हाई स्पीड वाई-फाई, पढ़ने की बेहतरीन लाइट, बायो-वैक्यूम टॉयलेट आदि। और पढ़ें

आरामदायक बर्थ सेंसर-बेस्ड लाइट हाई स्पीड वाई-फाई सब कुछ होगा
02 / 07

​आरामदायक बर्थ, सेंसर-बेस्ड लाइट, हाई स्पीड वाई-फाई सब कुछ होगा​

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन यात्री-अनुकूल सुविधाओं से भरपूर हैं, जिनमें बेहद आरामदायक बर्थ, सेंसर-बेस्ड लाइट, हाई स्पीड वाई-फाई, आरामदायक यात्रा के लिए बेहतर कपलर आदि शामिल हैं।

ट्रेन में बेहतर डिजाइन वाली सीढ़ियां भी होंगी
03 / 07

​ट्रेन में बेहतर डिजाइन वाली सीढ़ियां भी होंगी​

ट्रेन में यात्रियों को अपर और मिडिल बर्थ तक आसानी से पहुंचने के लिए बेहतर डिजाइन वाली सीढ़ियां भी होंगी जिससे यात्रियों उपरी बर्थ पर आसानी से पहुंचे।

ट्रेन का इंटीरियर कई रंगों के साथ इसे आकर्षक बनाएगा
04 / 07

​ट्रेन का इंटीरियर कई रंगों के साथ इसे आकर्षक बनाएगा​

वंदे भारत स्लीपर के इंटीरियर के बारे में कहा जा रहा है कि इसे कई रंगों के साथ इसे आकर्षक बनाया जाएगा, इसकी लाइट और अंदरुनी डिजाइन यात्रियों को काफी आकर्षक लगेगी, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 1 एसी फर्स्ट कोच, 4 एसी 2-टियर कोच और 11 एसी 3-टियर कोच शामिल होंगे।

ट्रेन के डिब्बे के अंदर बेहद शांति रहेगी
05 / 07

​ट्रेन के डिब्बे के अंदर बेहद शांति रहेगी​

वंदे भारत स्लीपर कोच में इंटर कम्युनिकेशन गेट्स और नॉइस इन्सुलेशन है जिसके चलते ट्रेन के डिब्बे के अंदर बेहद शांति रहेगी और बाहरी शोर नहीं सुनाई देगा वहीं एसी फर्स्ट कार में यात्रियों को गर्म पानी के शॉवर की सुविधा भी मिलेगी।

फर्श की पट्टियों के पास पहुंचते ही लाइट खद- ब-खुद जल जाएगी
06 / 07

​फर्श की पट्टियों के पास पहुंचते ही लाइट खद- ब-खुद जल जाएगी​

इस ट्रेन में सभी सामान्य क्षेत्रों में लाइट सेंसर होगी यानी कि यात्री जब इस फर्श की पट्टियों के पास पहुंचते तो लाइट खद- ब-खुद जल जाएगी और जब यात्री वहां से हटेंगे तो लाइट अपने आप बंद हो जाएगी

हवाई जहाज की तरह बायो-वैक्यूम टॉयलेट
07 / 07

​हवाई जहाज की तरह बायो-वैक्यूम टॉयलेट​

इस ट्रेन में हवाई जहाज की तरह बायो-वैक्यूम टॉयलेट फिट किया जाएगा, टॉयलेट एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन है जो जो गंध रहित सिस्टम है, यह हवाई जहाज में मॉड्यूलर फिटिंग वाले बायो-वैक्यूम टॉयलेट जैसा ही है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited