पांच नई Vande Bharat ट्रेन पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार, कई शहरों की खुलने जा रही किस्मत

Vande Bharat Express Train: देश में जल्द ही पांच नई वंदे भारत ट्रेनें दौड़ने वाली है। इन वंदे भारत ट्रेनों को आईसीएफ चेन्नई द्वारा तैयार किया गया है, जो परीक्षण के अंतिम दौर में पहुंच चुका है और जल्द ही इसे विभिन्न रूटों पर चलाई जाएगी। फिलहाल रूट्स तय नहीं हुए हैं, लेकिन जल्द ही पता चल जाएगा कि इसे किन शहरों के बीच दौड़ाया जाना है।

पांच नई वंदे भारत ट्रेन
01 / 05

पांच नई वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat Express Train: देश में रेल नेटवर्क का विस्तार काफी तेजी से हो रहा है। शहरों की दूरी कम करने के लिए रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान दिया जा रहा है। इसको गति देने के लिए कई शहरों के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। अब जल्द ही नई वंदे भारत ट्रेन आने वाली है। बताया गया है कि जल्द ही इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (ICF) से पांच वंदे भारत ट्रेन बनकर तैयार हो जाएंगी। फिलहाल ये अपने अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। और पढ़ें

सभी ट्रेनों में 16 कोच
02 / 05

सभी ट्रेनों में 16 कोच

नई वंदे भारत ट्रेन में कई सारी अतिरिक्त सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। सभी ट्रेन में 16 कोच होंगे। यह पहले से चल रही वंदे भारत ट्रेन से बेहतर हो सकती है। जल्द ही इन ट्रेनों का रूट तय किया जाएगा।

आईसीएफ चेन्नई ने किया तैयार
03 / 05

आईसीएफ चेन्नई ने किया तैयार

आपको बता दें कि ICF चेन्नई ने 2018 से अब तक 70 वंदे भारत रेक का निर्माण किया है। साथ ही 75,000 रेल कोचों का निर्माण किया है। इनमें 500 से अधिक डिजाइनों पर काम किया गया है।

इस वर्ष 3500 से अधिक कोच के होंगे निर्माण
04 / 05

इस वर्ष 3500 से अधिक कोच के होंगे निर्माण

जानकारी के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष के लिए आईसीएफ 3,515 कोच बनाने की प्लानिंग पर काम कर रहा है। इनमें 1500 से अधिक एलएचबी कोच और छह सौ से अधिक वंदे भारत कोच शामिल हैं।

कई शहरों की खुलेगी किस्मत
05 / 05

कई शहरों की खुलेगी किस्मत

फिलहाल जो वंदे भारत ट्रेनें चलती हैं उनमें आठ से 16 कोच होते हैं, लेकिन भविष्य में इसका स्वरूप बदलने वाला है और 20 से 24 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेंगी। इन पांचों वंदे भारत ट्रेनों को किस रूट पर चलाना है, यह अभी तय नहीं किया गया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited