पाकिस्तान में किस नदी को भारत की गंगा जैसा पवित्र मानते हैं, भारत से है कनेक्शन

पाकिस्तान कभी भारत का ही हिस्सा था पर 1947 के बाद से अलग देश बन गया है वैसे वहां की कई चीजें भारत से मिलती हैं बात अगर नदियों की करें तो बता दें कि जो मान्यता भारत में गंगा की है वैसै ही पाकिस्तान में सिंधु नदी (Sindhu River in Pakistan) की बहुत मान्यता (Holy River in Pakistan) है वहीं सिंधु नदी को पाकिस्तान की लाइफ लाइन भी माना जाता है, उसे पाकिस्तान की नील नदी भी कहा जाता है, गौर हो कि सिंधु नदी पाकिस्तान की सबसे लंबी और सबसे बड़ी नदी है जिसका पानी सिंचाई के लिए पाकिस्तान में बहुत काम में आता है।

01 / 07
Share

पाकिस्तान में सिंधु नदी की बहुत मान्यता है

पाकिस्तान कभी भारत का ही हिस्सा था पर 1947 के बाद से अलग देश बन गया है वैसे वहां की कई चीजें भारत से मिलती हैं बात अगर नदियों की करें तो बता दें कि जो मान्यता भारत में गंगा की है वैसै ही c(Holy River in Pakistan) है वहीं सिंधु नदी को पाकिस्तान की लाइफ लाइन भी माना जाता है, उसे पाकिस्तान की नील नदी भी कहा जाता है, गौर हो कि सिंधु नदी पाकिस्तान की सबसे लंबी और सबसे बड़ी नदी है जिसका पानी सिंचाई के लिए पाकिस्तान में बहुत काम में आता है।

02 / 07
Share

सिंधु का जल बड़े पैमाने पर सिंचाई के लिए काम में आता है

सतलुज एवं सिंध के संगम के पास सिंधु का जल बड़े पैमाने पर सिंचाई के लिए प्रयुक्त होता है, साल 1932, में सक्खर में सिंध नदी पर लॉयड बाँध बना है जिसके द्वारा 50 लाख एकड़ भूमि की सिंचाई की जाती है।

03 / 07
Share

पाकिस्तान में सिंधु नदी तट के तीर्थ

पाकिस्तान के मुल्तान में सिंधु-चिनाब के किनारे पर श्रीकृष्ण के पुत्र साम्ब की याद में एक सूर्य मंदिर बना है इसका वर्णन महाभारत में भी मिलता है, इस मंदिर का स्वरूप कोणार्क के सूर्य मंदिर से मिलता-जुलता है पर अब सब कुछ नष्ट कर दिया गया है।

04 / 07
Share

भारत-पाक जल संधि के तहत पाकिस्तान करता है पानी का इस्तेमाल

सिंधु नदी के पानी का मुख्य इस्तेमाल भारत-पाक जल संधि के तहत पाकिस्तान करता है। यह नदी हिमालय की दुर्गम कंदराओं से गुजरती हुई कश्मीर और गिलगिट से होती हुई पाकिस्तान में प्रवेश करती है बाद में बहते हुए यह नदी अरब सागर में गिरती है।

05 / 07
Share

सिंधु नदी में पहले काफी सोना पाया जाता था?

पाकिस्तान में सिंधु नदी का जल सिंचाई के लिए उपलब्ध है और पाकिस्तान में गेहूं की खेती का स्थान प्रमुख है और इसके अतिरिक्त कपास एवं अन्य अनाजों की भी खेती होती है, वहीं बताते हैं कि सिंधु नदी में पहले काफी सोना पाया जाता था।

06 / 07
Share

सिंधु नदी पाकिस्तान की सबसे लंबी नदी और राष्ट्रीय नदी

इस नदी का ज्यादातर अंश पाकिस्तान में प्रवाहित होता है यह पाकिस्तान की सबसे लंबी नदी और राष्ट्रीय नदी है, सिंधु नदी को पाकिस्तान की नील नदी कहा जाता है वहीं इसे पाकिस्तान की लाइफ लाइन भी कहा जाता है, झेलम, चिनाव, रावी, व्यास एवं सतलुज सिंधु नदी की प्रमुख सहायक नदियां हैं।

07 / 07
Share

सिंधु नदी को पाकिस्तान की नील नदी कहा जाता है

यह पाकिस्तान, भारत (जम्मू और कश्मीर) और चीन (पश्चिमी तिब्बत) के माध्यम से बहती है। सिन्धु नदी का उद्गम स्थल, तिब्बत के मानसरोवर के निकट सिन-का-बाब नामक जलधारा माना जाता है, सिंधु नदी को पाकिस्तान की नील नदी भी कहा जाता है।