कैसे माणा बना भारत का पहला गांव, दुश्मन देश से ही सिर्फ 26 KM की दूरी, समुद्रतल से है 10 हजार फीट ऊंचा

India First Village: भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित माणा गांव, आज भारत के पहले गांव के तौर पर जाना जाता है। हालांकि कुछ सालों पहले तक ऐसा नहीं था, माणा को कभी भारत का आखिरी गांव भी कहा जाता था। माणा गांव भारत के दुश्मन देश चीन से काफी नजदीक है, जिसकी वजह से यह भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। साथ ही माणा गांव पर्यटकों को भी आकर्षित करते रहा है, यहां कई ऐसी जगहें हैं, जिसे देखने के लिए हर साल हजारों लोग पहुंचे हैं।

कहां है भारत का पहला गांव
01 / 07

कहां है भारत का पहला गांव

भारत का पहला गांव माणा उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। यह बद्रीनाथ शहर के पास स्थित एक सुरम्य और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध गांव है। यह न केवल एक पर्यटन स्थल है, बल्कि हिंदू पौराणिक कथाओं में धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। यह एक शांत स्थान है, जो तीर्थयात्रियों, ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों को समान रूप से आकर्षित करता है। और पढ़ें

 कभी था भारत का आखिरी गांव
02 / 07

कभी था भारत का आखिरी गांव

भारत-तिब्बत सीमा से सटे होने के कारण इसे पहले "भारत का आखिरी गांव" कहा जाता था, लेकिन अब इसे "पहला भारतीय गांव" कहा जाता है। एक साल पहले माणा गांव को सरकार ने भारत का आखिरी की जगह भारत का पहला गांव बना दिया। यह ​माणा दर्रे से पहले अंतिम सुलभ गांव होने के कारण प्रसिद्ध है, जो तिब्बत की ओर जाता है।

समुद्र तल से 10500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है माणा
03 / 07

समुद्र तल से 10,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है माणा ​

माणा गांव सिर्फ एक भौगोलिक स्थल नहीं है, यह इतिहास और संस्कृति का खजाना भी है। समुद्र तल से लगभग 3,200 मीटर (10,500 फीट) की ऊंचाई पर स्थित यह प्राचीन गांव भोटिया समुदाय का निवास स्थान है, जो एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाले स्वदेशी लोग हैं।

महाभारत से हैं माणा का संबंध
04 / 07

महाभारत से हैं माणा का संबंध

माणा गांव का संबंध महाभारत से भी है। किंवदंती है कि पांडव स्वर्ग की अपनी दिव्य यात्रा पर माणा से होकर गुजरे थे। उल्लेखनीय रूप से, पांडव भाइयों में से एक भीम को प्रतिष्ठित 'भीम पूल' बनाने का श्रेय दिया जाता है - एक विशाल चट्टान संरचना जो पवित्र नदी सरस्वती पर पुल के रूप में काम करती है।

विलुप्त सरस्वती नदी का उद्गम स्थल
05 / 07

विलुप्त सरस्वती नदी का उद्गम स्थल

पवित्र सरस्वती नदी का उद्गम स्थल भी माणा गांव के पास ही माना जाता है। पास में ही बहने वाली सरस्वती नदी, जिसे प्राचीन भारतीय ग्रंथों में वर्णित सरस्वती का स्रोत माणा जाता है, गांव के रहस्यमय आकर्षण को और बढ़ा देती है। तीर्थयात्री यहां पवित्र जल में डुबकी लगाना शुभ मानते हैं।

चीन की सीमा से सिर्फ 26 किलोमीटर दूर माणा
06 / 07

चीन की सीमा से सिर्फ 26 किलोमीटर दूर माणा

माणा गांव राष्ट्रीय राजमार्ग 7 के उत्तरी छोर पर स्थित है। भारत और चीन की सीमा से माणा गांव सिर्फ 26 किलोमीटर दूर है। यह गांव हिंदू तीर्थस्थल बद्रीनाथ से लगभग 3 किमी की दूरी पर है। 2011 की जनगणना के अनुसार गांव में लगभग 558 घर और लगभग 1214 की आबादी थी। सर्दियों के महीनों के दौरान, पूरी आबादी निचले स्थानों पर आ जाती है, क्योंकि क्षेत्र बर्फ से ढक जाता है।और पढ़ें

ट्रैकिंग प्रेमियों के लिए स्वर्ग का माणा
07 / 07

ट्रैकिंग प्रेमियों के लिए स्वर्ग का माणा

राजसी हिमालय की चोटियों से घिरा, माना प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए एक स्वर्ग है। यह गांव कई ट्रेकिंग मार्गों के लिए शुरुआती बिंदु है, जिसमें वसुधारा फॉल्स के लिए लोकप्रिय ट्रेक भी शामिल है, जो माणा से लगभग 6 किलोमीटर दूर स्थित एक आश्चर्यजनक झरना है। झरने के लिए मार्ग पहाड़ों और हरी-भरी घाटियों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इसे ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए एक ज़रूरी जगह बनाता है।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited