तस्वीरों में देखिए ईरान ने किस तरह बोला इजराइल पर हमला, बदले की आग में झुलसते दो मुल्क

Iran Attack on Israel: कई दिनों के तनाव के बाद अब ईरान ने इजराइल पर हमला कर दिया है। ईरान ने इजराइल पर मिसाइलों और ड्रोनों की बारिश कर दी है। ईरान के हमले को इजराइल रोकने में कामयाब रहा है।

बदले की आग में झुलसते दो मुल्क
01 / 07

बदले की आग में झुलसते दो मुल्क

ईरान और इजराइल के बीच लड़ाई पुरानी है। दोनों के बीच अभी तक परोक्ष रूप से युद्ध चलते रहा था, लेकिन अब दोनों खुलकर आमने सामने आ गए हैं।

ईरान का कार्गो शिप पर कब्जा
02 / 07

ईरान का कार्गो शिप पर कब्जा

ईरान ने शनिवार को इजराइल से जुड़े एक कार्गो शिप को कमांडो उतार कर जब्त कर लिया था। जिसके बाद से युद्ध की आशंका और बढ़ गई थी।

ड्रोन से लेकर मिसाइल तक से हमला
03 / 07

ड्रोन से लेकर मिसाइल तक से हमला

ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रविवार तड़के इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं।

 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल अटैक
04 / 07

300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल अटैक

एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागी गईं जिनमें से इजराइल ने 99 प्रतिशत को हवा में ही नष्ट कर दिया गया।

तीन ओर से घिरा है इजराइल
05 / 07

तीन ओर से घिरा है इजराइल

इजराइल और हमास के बीच छह माह से युद्ध जारी है और इसे लेकर भी इजराइल और ईरान के बीच भीषण तनाव था। यह युद्ध शुरू होने के कुछ ही दिन बाद लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने इजराइल की उत्तरी सीमा पर हमला किया था और इसके बाद दोनों ओर से लगभग रोज ही एक दूसरे के ठिकानों पर हमले किए जा रहे थे।और पढ़ें

इजराइल के साथ अमेरिका
06 / 07

इजराइल के साथ अमेरिका

यह पहली बार है जब ईरान ने देश की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद शुरू हुई दशकों की दुश्मनी के बाद इजराइल पर सीधे तौर पर हमला किया है। अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र, फ्रांस, ब्रिटेन आदि देशों ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की है।

ईरान ने कहां-कहां बोला हमला
07 / 07

ईरान ने कहां-कहां बोला हमला

इजराइल पर हमले के बाद उत्तरी इजराइल, दक्षिणी इजराइल, उत्तरी वेस्ट बैंक और जॉर्डन सीमा के पास मृत सागर सहित कई स्थानों पर हवाई हमले के सायरन बजने लगे। इजराइल की सेना ने सीरियाई और लेबनानी सीमाओं के पास गोलान हाइट्स के निवासियों तथा दक्षिणी शहरों नेवातिम और डिमोना और आस पास के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश दिया। और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited