तस्वीरों में देखिए ईरान ने किस तरह बोला इजराइल पर हमला, बदले की आग में झुलसते दो मुल्क

Iran Attack on Israel: कई दिनों के तनाव के बाद अब ईरान ने इजराइल पर हमला कर दिया है। ईरान ने इजराइल पर मिसाइलों और ड्रोनों की बारिश कर दी है। ईरान के हमले को इजराइल रोकने में कामयाब रहा है।

01 / 07
Share

बदले की आग में झुलसते दो मुल्क

ईरान और इजराइल के बीच लड़ाई पुरानी है। दोनों के बीच अभी तक परोक्ष रूप से युद्ध चलते रहा था, लेकिन अब दोनों खुलकर आमने सामने आ गए हैं।

02 / 07
Share

ईरान का कार्गो शिप पर कब्जा

ईरान ने शनिवार को इजराइल से जुड़े एक कार्गो शिप को कमांडो उतार कर जब्त कर लिया था। जिसके बाद से युद्ध की आशंका और बढ़ गई थी।

03 / 07
Share

ड्रोन से लेकर मिसाइल तक से हमला

ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रविवार तड़के इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं।

04 / 07
Share

300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल अटैक

एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागी गईं जिनमें से इजराइल ने 99 प्रतिशत को हवा में ही नष्ट कर दिया गया।

05 / 07
Share

तीन ओर से घिरा है इजराइल

इजराइल और हमास के बीच छह माह से युद्ध जारी है और इसे लेकर भी इजराइल और ईरान के बीच भीषण तनाव था। यह युद्ध शुरू होने के कुछ ही दिन बाद लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने इजराइल की उत्तरी सीमा पर हमला किया था और इसके बाद दोनों ओर से लगभग रोज ही एक दूसरे के ठिकानों पर हमले किए जा रहे थे।

06 / 07
Share

इजराइल के साथ अमेरिका

यह पहली बार है जब ईरान ने देश की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद शुरू हुई दशकों की दुश्मनी के बाद इजराइल पर सीधे तौर पर हमला किया है। अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र, फ्रांस, ब्रिटेन आदि देशों ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की है।

07 / 07
Share

ईरान ने कहां-कहां बोला हमला

इजराइल पर हमले के बाद उत्तरी इजराइल, दक्षिणी इजराइल, उत्तरी वेस्ट बैंक और जॉर्डन सीमा के पास मृत सागर सहित कई स्थानों पर हवाई हमले के सायरन बजने लगे। इजराइल की सेना ने सीरियाई और लेबनानी सीमाओं के पास गोलान हाइट्स के निवासियों तथा दक्षिणी शहरों नेवातिम और डिमोना और आस पास के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश दिया।