आसमान में कितने तारे? गिनती हो गई पूरी, संख्या जान लीजिए

आसमान में कितने तारे हैं? ये सवाल हर किसी के सामने आते ही रहा होगा, जवाब में हम सब अनगिनत कहते रहे हैं, लेकिन आज की तारीख में वैज्ञानिकों के पास इसका जवाब है। आसमान में कितने तारे हैं, इसकी जानकारी अब वैज्ञानिकों ने पूरी दुनिया के सामने रख दी है।

कैसे गिने गए तारे
01 / 07

कैसे गिने गए तारे

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अनुसार, सबसे सरल उत्तर एक सामान्य आकाशगंगा में तारों की संख्या का अनुमान लगाना और फिर उसे ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं की अनुमानित संख्या से गुणा करना हो सकता है। लेकिन यह भी मुश्किल है, क्योंकि उदाहरण के लिए कुछ आकाशगंगाएं दृश्य में या कुछ अवरक्त में बेहतर चमकती हैं। अनुमान लगाने में भी कुछ और बाधाएं हैं।और पढ़ें

आसमान में कितने तारे
02 / 07

आसमान में कितने तारे

नासा के अनुसार खगोलविदों का अनुमान है कि ब्रह्मांड में एक सेप्टिलियन तारे तक हो सकते हैं - यानी एक के बाद 24 शून्य। अकेले हमारी आकाशगंगा में 100 बिलियन से ज़्यादा तारे हैं, जिनमें हमारा सबसे ज़्यादा अध्ययन किया गया तारा, सूर्य भी शामिल है।

तारे कैसे बनते हैं
03 / 07

तारे कैसे बनते हैं

तारे गर्म गैस के विशाल गोले होते हैं - जिनमें ज़्यादातर हाइड्रोजन, कुछ हीलियम और थोड़ी मात्रा में अन्य तत्व होते हैं। हर तारे का अपना जीवन चक्र होता है, जो कुछ मिलियन से लेकर खरबों साल तक होता है, और उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसके गुण भी बदलते हैं।

पृथ्वी के सबसे नजदीक तारा
04 / 07

पृथ्वी के सबसे नजदीक तारा

पृथ्वी का सबसे नजदीकी तारा सूर्य है। कई अन्य तारे रात में नंगी आंखों से दिखाई देते हैं; पृथ्वी से उनकी बहुत अधिक दूरी उन्हें प्रकाश के स्थिर बिंदुओं के रूप में प्रकट करती है। सबसे प्रमुख तारों को नक्षत्रों और क्षुद्रग्रहों में वर्गीकृत किया गया है, और कई सबसे चमकीले तारों के उचित नाम हैं।

कहां-कहां हैं तारे
05 / 07

कहां-कहां हैं तारे

तारे पूरे ब्रह्मांड में समान रूप से फैले हुए नहीं हैं, बल्कि आम तौर पर अंतरतारकीय गैस और धूल के साथ आकाशगंगाओं में समूहीकृत होते हैं। मिल्की वे जैसी एक आम बड़ी आकाशगंगा में सैकड़ों अरबों तारे होते हैं।

तारों का जीवन
06 / 07

तारों का जीवन

ज़्यादातर तारे 1 बिलियन से 10 बिलियन वर्ष पुराने हैं। कुछ तारे 13.8 बिलियन वर्ष पुराने भी हो सकते हैं - जो ब्रह्मांड की देखी गई आयु है। अब तक खोजा गया सबसे पुराना तारा, HD 140283, जिसका उपनाम मेथुसेलह तारा है, अनुमानित 14.46 ± 0.8 बिलियन वर्ष पुराना है।

बड़े तारों की उम्र कम
07 / 07

बड़े तारों की उम्र कम

तारा जितना अधिक विशाल होगा, उसका जीवनकाल उतना ही कम होगा, मुख्यतः इसलिए क्योंकि विशाल तारों के कोर पर अधिक दबाव होता है, जिससे वे अधिक तेज़ी से हाइड्रोजन जलाते हैं। सबसे अधिक विशाल तारे औसतन कुछ मिलियन वर्ष तक जीवित रहते हैं, जबकि न्यूनतम द्रव्यमान वाले तारे (लाल बौने) अपने ईंधन को बहुत धीरे-धीरे जलाते हैं और दसियों से सैकड़ों अरब वर्षों तक जीवित रह सकते हैंऔर पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited