Vande Metro: आ गई भारत की पहली वंदे मेट्रो, 200 KM प्रति घंटे से इन शहरों के बीच भरेगी फर्राटा

Vande Metro: भारत की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। 16 सितंबर को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को गुजरात के अहमदाबाद से भुज के बीच रवाना करेंगे। आइये जानते है यह ट्रेन किन-किन स्टेशनों पर ठहरेगी और इसकी टाइमिंग क्या है?

भारत की पहली वंदे मेट्रो
01 / 07

भारत की पहली वंदे मेट्रो

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन ट्रेन की सौगात पीएम मोदी गुजरातवासियों को देने जा रहे हैं। अहमदाबाद से भुज के बीच यह वंदे मेट्रो ट्रेन संचालित होगी। 16 सितंबर को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर लोगों को तोहफा देंगे। ​

हफ्ते में 6 दिन चलेगी वंदे मेट्रो
02 / 07

​हफ्ते में 6 दिन चलेगी वंदे मेट्रो​

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का शेड्यूल रेल मंत्रालय ने जारी किया। बता दें कि सप्ताह में 6 दिन वंदे मेट्रो चलेगी, जिससे बड़ी संख्या में रोजाना आवागमन करने वाले यात्री सफर कर सकेंगे। ​

 वंदे मेट्रो की टाइमिंग
03 / 07

वंदे मेट्रो की टाइमिंग

वंदे मेट्रो ट्रेन भुज स्टेशन से सुबह 5 बजकर 5 मिनट में खुलेगी और अहमदाबाद 10 बजकर 50 मिनट पर पहुंचेगी। ये वंदे मेट्रो ट्रेन वापसी में अहमदाबाद से शाम 5 बजकर 30 मिनट में खुलेगी और रात में 11 बजकर 10 मिनट में भुज पहुंचेगी।

 200 किमी की है रफ्तार
04 / 07

​200 किमी. की है रफ्तार​

भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो ट्रेन रास्ते में 9 स्टेशनों पर औसतन 2 मिनट रुकते हुए 5 घंटे 45 मिनट में यात्रा पूरी करेगी। इसकी अधिकतम गति सीमा 100 से 200 के बीच किलोमीटर प्रति घंटे होगी। 3 गुणा 3 बेंच-टाइप सिटिंग अरेंजमेंट अधिकतम यात्रियों को आरामदायक सफर का लुत्फ उठाने में मदद करेगी।

वंदे मेट्रो रूट मैप
05 / 07

वंदे मेट्रो रूट मैप

ट्रेन सप्ताह में रविवार को छोड़कर 6 दिन संचालित होगी। मेट्रो सेवा से उन हजारों यात्रियों को मदद मिलेगी जो अक्सर इन दोनों स्थानों के बीच यात्रा करते हैं। यह ट्रेन भुज से चलकर रास्ते में अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समाखियाली, हलवद , ध्रांगधरा, विरमगाम, चांदलोदिवा, साबरमती और अहमदाबाद रुकेगी।

 यात्री ट्रेन ड्राइवर से कर सकेंगे बात
06 / 07

यात्री ट्रेन ड्राइवर से कर सकेंगे बात

वंदे मेट्रो कोच में इमरजेंसी की स्थिति में ट्रेन ड्राइवर से बात करने के लिए टॉक बैक सिस्टम है। हर कोच में 14 सेंसर के साथ आग और धुएं का पता लगाने वाले सिस्टम लगाए गए हैं। ट्रेन में किसी प्रकार के उठने वाले धुएं का तुरंत पता चल सकेगा।

 वंदे मेट्रो में मिलेंगी ये सुविधाएं
07 / 07

वंदे मेट्रो में मिलेंगी ये सुविधाएं

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए कोचों में व्हील-चेयर सुलभ शौचालय की सुविधा भी रहेग। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और अमृत भारत ट्रेन के बाद अब कम दूरी पर स्थित दो शहरों के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन चलने को तैयार है। गुजरात में अहमदाबाद और कच्छ के भुज के बीच पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited