Vande Metro: आ गई भारत की पहली वंदे मेट्रो, 200 KM प्रति घंटे से इन शहरों के बीच भरेगी फर्राटा

Vande Metro: भारत की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। 16 सितंबर को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को गुजरात के अहमदाबाद से भुज के बीच रवाना करेंगे। आइये जानते है यह ट्रेन किन-किन स्टेशनों पर ठहरेगी और इसकी टाइमिंग क्या है?

01 / 07
Share

भारत की पहली वंदे मेट्रो

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन ट्रेन की सौगात पीएम मोदी गुजरातवासियों को देने जा रहे हैं। अहमदाबाद से भुज के बीच यह वंदे मेट्रो ट्रेन संचालित होगी। 16 सितंबर को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर लोगों को तोहफा देंगे। ​

02 / 07
Share

​हफ्ते में 6 दिन चलेगी वंदे मेट्रो​

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का शेड्यूल रेल मंत्रालय ने जारी किया। बता दें कि सप्ताह में 6 दिन वंदे मेट्रो चलेगी, जिससे बड़ी संख्या में रोजाना आवागमन करने वाले यात्री सफर कर सकेंगे। ​

03 / 07
Share

वंदे मेट्रो की टाइमिंग

वंदे मेट्रो ट्रेन भुज स्टेशन से सुबह 5 बजकर 5 मिनट में खुलेगी और अहमदाबाद 10 बजकर 50 मिनट पर पहुंचेगी। ये वंदे मेट्रो ट्रेन वापसी में अहमदाबाद से शाम 5 बजकर 30 मिनट में खुलेगी और रात में 11 बजकर 10 मिनट में भुज पहुंचेगी।

04 / 07
Share

​200 किमी. की है रफ्तार​

भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो ट्रेन रास्ते में 9 स्टेशनों पर औसतन 2 मिनट रुकते हुए 5 घंटे 45 मिनट में यात्रा पूरी करेगी। इसकी अधिकतम गति सीमा 100 से 200 के बीच किलोमीटर प्रति घंटे होगी। 3 गुणा 3 बेंच-टाइप सिटिंग अरेंजमेंट अधिकतम यात्रियों को आरामदायक सफर का लुत्फ उठाने में मदद करेगी।

05 / 07
Share

वंदे मेट्रो रूट मैप

ट्रेन सप्ताह में रविवार को छोड़कर 6 दिन संचालित होगी। मेट्रो सेवा से उन हजारों यात्रियों को मदद मिलेगी जो अक्सर इन दोनों स्थानों के बीच यात्रा करते हैं। यह ट्रेन भुज से चलकर रास्ते में अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समाखियाली, हलवद , ध्रांगधरा, विरमगाम, चांदलोदिवा, साबरमती और अहमदाबाद रुकेगी।

06 / 07
Share

यात्री ट्रेन ड्राइवर से कर सकेंगे बात

वंदे मेट्रो कोच में इमरजेंसी की स्थिति में ट्रेन ड्राइवर से बात करने के लिए टॉक बैक सिस्टम है। हर कोच में 14 सेंसर के साथ आग और धुएं का पता लगाने वाले सिस्टम लगाए गए हैं। ट्रेन में किसी प्रकार के उठने वाले धुएं का तुरंत पता चल सकेगा।

07 / 07
Share

वंदे मेट्रो में मिलेंगी ये सुविधाएं

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए कोचों में व्हील-चेयर सुलभ शौचालय की सुविधा भी रहेग। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और अमृत भारत ट्रेन के बाद अब कम दूरी पर स्थित दो शहरों के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन चलने को तैयार है। गुजरात में अहमदाबाद और कच्छ के भुज के बीच पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।