Delhi Meerut Rapid Rail: देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम पर हर 5 से 10 मिनट के गैप पर दौड़ेगी ट्रेन, इसी महीने शुरू हो सकती है सर्विस

Delhi Meerut Rapid Rail:दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Delhi Meerut RRTS) 82.15 किमी लंबा होगा। यह सेमी-हाई स्पीड रेल कॉरिडोर लगभग बनकर तैयार हो गया है। इसपर ट्रायल भी हो चुका है। इस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम से दिल्ली को गाजियाबाद और मेरठ से जोड़ेगा।

भारत का पहला रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम
01 / 05

​भारत का पहला रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम

रैपिडएक्स जो भारत का पहला रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) है, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर जल्द ट्रेनों का संचालन करेगा। एक ताजा अपडेट में बताया गया है कि इस रूट पर ट्रेन सेवाएं पांच से दस मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी।

इसी महीने शुरू हो सकती है सेवा
02 / 05

इसी महीने शुरू हो सकती है सेवा

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का 17 किलोमीटर का प्राथमिकता वाला खंड, जो साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच है, लगभग बनकर तैयार हो गया है और मई में परिचालन शुरू होने की संभावना है।

पर्यावरण को फायदा
03 / 05

​पर्यावरण को फायदा

इस कॉरिडोर में प्रतिदि​न 8 लाख यात्रियों के आने की उम्मीद है। इसके अलावा, इससे प्रति वर्ष 2,50,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने का भी अनुमान है।

12 मिनट में यात्रा
04 / 05

12 मिनट में यात्रा

पूरा कॉरिडोर 2025 में जनता के लिए खुलने जाएगा। हालांकि, साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर की प्राथमिकता वाला रूट शीघ्र ही चालू हो जाएगा। प्रायोरिटी सेक्शन के खुलने से यात्री महज 12 मिनट में अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे, जबकि पूरा कॉरिडोर खत्म होने के बाद यात्रा का समय तीन घंटे से घटकर महज 50 मिनट रह जाएगा।और पढ़ें

450 यात्रियों की क्षमता
05 / 05

450 यात्रियों की क्षमता

यह ट्रेन वातानुकूलित होगी, जिसमें छह कोच होंगे। इसमें 450 यात्रियों को ले जाने का क्षमता होगी। छह कोच वाली इस ट्रेन में एक कोच प्रीमियम कोच होगा और दूसरा महिला यात्रियों के लिए होगा।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited