Vande Metro: देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन, खासियतें स्पीड सुविधाएं और टाइमिंग सब है कमाल!

देश की पहली 'वंदे मेट्रो' सेवा (india's first Vande Metro train) की शुरुआत पीएम मोदी करेंगे वह अहमदाबाद-भुज के बीच चलने वाली देश की पहली 'वंदे मेट्रो' ट्रेन (ahmedabad bhuj vande metro train) को 16 सिंतबर को हरी झंडी दिखाएंगे, यह पहली वंदे मेट्रो ट्रेन है इसकी पहली झलक सामने आई है देखिए किस तरह से इस मेट्रो को बनाया गया है इसमें क्या खासियत है और लोगों के लिए सुविधा किस तरह से वंदे मेट्रो में दी गई है।

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन
01 / 07

​देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन ​

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन (india's first Vande Metro train) जो अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन (ahmedabad bhuj vande metro train) है ये पूरी तरह से अनारक्षित और वातानुकूलित है। यात्री ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले काउंटर से टिकट खरीद सकेंगे। ट्रेन में 1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है जबकि 2,058 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे। पश्चिम रेलवे ने इस सप्ताह की शुरुआत में इस मेट्रो ट्रेन का प्रायोगिक परीक्षण किया था।और पढ़ें

360 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 45 मिनट में तय
02 / 07

​360 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 45 मिनट में तय​

अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से 360 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 45 मिनट में तय करेगी।

ट्रेन का शुरुआती किराया 30 है
03 / 07

​ट्रेन का शुरुआती किराया ₹30 है​

यह भुज से सुबह 5.05 बजे रवाना होगी और पूर्वाह्न 10.50 बजे अहमदाबाद जंक्शन पर पहुंचेगी, ट्रेन का शुरुआती किराया ₹30 है, वंदे मेट्रो साबरमती चंदोलिया वीरमगाम हलवद गांधीनगर अंजर भुज स्टेशन पर रुकेगी

वंदे मेट्रो में CCTV कैमरे और LCD डिस्प्ले
04 / 07

​वंदे मेट्रो में CCTV कैमरे और LCD डिस्प्ले​

'वंदे मेट्रो' को स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन किया गया है जिसका हर डिब्बा पूरी तरह वातानुकूलित होगा।इस वंदे मेट्रो में CCTV कैमरे लगे होंगे और LCD डिस्प्ले होगा और इसके साथ ही रूट इंडिकेटर भी होगा।

हर कोच में 4 दरवाजे होंगे जो ऑटोमैटिक
05 / 07

​हर कोच में 4 दरवाजे होंगे जो ऑटोमैटिक​

वंदे मेट्रो ट्रेन को टकराव-रोधी प्रणाली (कवच) के साथ-साथ अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है, इस वंदे मेट्रो में बायो वैक्यूम टॉइलेट है. इस मेट्रो ट्रेन में ऑटोमैटिक दरवाजे होंगे, हर कोच में 4 दरवाजे होंगे जो ऑटोमैटिक होंगे

ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले टिकट खरीद सकेंगे
06 / 07

​ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले टिकट खरीद सकेंगे​

अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी, वंदे मेट्रो ट्रेन के यात्री ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले काउंटर से टिकट खरीद सकेंगेइस मेट्रो ट्रेन में वंदे भारत की तरह ही कंफर्ट सीटें होंगी।

1150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था
07 / 07

​1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था​

ट्रेन में 1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है जबकि 2,058 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे पश्चिम रेलवे ने हाल ही में इस मेट्रो ट्रेन का प्रायोगिक परीक्षण किया था।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited