यहां दौड़ती नहीं उड़ती है Vande Bharat एक्सप्रेस, यकीन न तो स्पीड देख लो

Top 5 Fastest Vande Bharat Express Train: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने भारतीय रेलवे की पहचान को बदलकर रख दिया है। कभी लंबे और थकाऊ सफर के लिए जानी जाने वाली भारतीय रेलवे अब वंदे भारत के जरिए आरामदायक और सुपरफास्ट सफर के लिए पहचानी जाती है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भारत की सबसे तेज ट्रेन होने का भी गौरव प्राप्त है, साथ ही यह आज की तारीख में भारत की सबसे अच्छी ट्रेनों में भी शुमार है। हम यहां उन पांच रूट की बात करेंगे, जिन पर वंदे भारत सबसे तेज चलती है, यानी वंदे भारत एक्सप्रेस के टॉप 5 फास्टेस्ट रूट...

नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत
01 / 06

​नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत​

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे तेज ट्रेन है। इसकी औसत स्पीड 96.37 किलोमीटर प्रति घंटा है।

हजरत निजामुद्दीन- रानी कमलापति वंदे भारत
02 / 06

​हजरत निजामुद्दीन- रानी कमलापति वंदे भारत​

हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 700 किलोमीटर की दूरी 7 घंटे 30 मिनट में पूरी करती है। ट्रेन की औसत स्पीड 95.89 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है।

चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत
03 / 06

​चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत​

चेन्नई से कोयंबटूर के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड 90.36 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह ट्रेन 497 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 50 मिनट में पूरी करती है।

सिकंदराबाद से विखाखापट्टनम वंदे भारत
04 / 06

​सिकंदराबाद से विखाखापट्टनम वंदे भारत​

दक्षिण भारत में सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत स्पीड 84.21 किलोमीटर प्रति घंटा है।

अंब अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस
05 / 06

​अंब अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस​

दिल्ली से अंब अंदौरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 437 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 5 घंटे 15 मिनट का समय लेती है। ट्रेन की एवरेज स्पीड 84.85 किलोमीटर प्रति घंटा है।

भारत की सेमी-हाईस्पीड ट्रेन
06 / 06

भारत की सेमी-हाईस्पीड ट्रेन

वंदे भारत एक सेमी-हाईस्पीड ट्रेन है। इनकी अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। कई रूट्स पर वंदे भारत को अधिकतम स्पीड पर चलाने के लिए काम किया जा रहा है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited