भारत vs पाकिस्तान, परमाणु युद्ध हुआ तो कौन सा देश होगा ज्यादा शक्तिशाली

Nuclear Weapons: भारत या पाकिस्तान, इन दोनों में से किस देश के परमाणु हथियार अधिक ताकतवर और खतरनाक हैं, कौन अधिक शक्तिशाली परमाणु सम्पन्न देश है? अगर आज भारत-पाक के बीच परमाणु युद्ध छिड़ जाए, तो कितनी बड़ी तबाही मचेगी? आपको तफसील से मायने समझाते हैं।

भारत बनाम पाकिस्तान
01 / 07

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच यदि परमाणु युद्ध हो जाए तो कितनी भयानक तबाही मचेगी? परमाणु हथियारों से जुड़ी एक रिसर्च में और बड़े खुलासे हुए हैं।

सबसे शक्तिशाली कौन
02 / 07

सबसे शक्तिशाली कौन?

अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इजरायल के पास कितनी क्षमता के परमाणु हथियार उपलब्ध हैं। ये सामने आया है।

भारत ने पाक को पछाड़ा
03 / 07

भारत ने पाक को पछाड़ा

ये बात तो सामने आ गई कि पाकिस्तान को भारत ने परमाणु हथियारों के मामले में पछाड़ दिया है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आखिर ये हुआ कैसे।

भारत की क्षमता
04 / 07

भारत की क्षमता

रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि जनवरी 2024 तक भारत के पास लगभग 172 परमाणु हथियारों का भंडार होने का अनुमान है। पिछले वर्ष की तुलना में यह एक छोटी सी वृद्धि है।

कितना बढ़ा आंकड़ा
05 / 07

कितना बढ़ा आंकड़ा

पाकिस्तान के परमाणु हथियारों में 2023 की तुलना में कोई इजाफा नहीं हुई है, जबकि भारत की ताकत बढ़ी है। पिछले वर्ष भारत के पास 164 हथियार थे, जो बढ़कर 172 हो गए हैं।

पाकिस्तान की क्षमता
06 / 07

पाकिस्तान की क्षमता

भारत अब पाकिस्तान से आगे है। अनुमानों के अनुसार, जनवरी 2024 तक पाकिस्तान के पास लगभग 170 परमाणु हथियार थे, जो पिछले वर्ष के बराबर संख्या है।

दुनिया की परमाणु क्षमता
07 / 07

दुनिया की परमाणु क्षमता

स्वीडिश थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने अपनी एक रिपोर्ट में दुनिया के अलग-अलग देशों की परमाणु शक्तियों से जुड़े कई खुलासे किए हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited