7 राज्य 14 जिले 510 गांव और 8 प्रोजेक्ट, 800KM में रेलवे का नया जाल

भारतीय रेलवे ने अपने नेटवर्क को और भी ज्यादा स्ट्रांग करने की तैयारी कर ली है। रेलवे ऐसे क्षेत्रों को रेल नेटवर्क से जोड़ने जा रहा है जो अबतक संपर्क से वंचित हैं। इसके तहत प्रधानमंत्री मोदी की कैबिनेट ने आठ नए रेलवे लाइन प्रोजेक्ट को मंजूरी भी दे दी है। ये प्रोजेक्ट 7 राज्यों के 14 जिलों को आपस में जोड़ेंगे। इस क्रांतिकारी कदम के लिए रेलवे 24,657 करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है।

01 / 07
Share

​ये होंगे रेलवे के आठ नए प्रोजेक्ट​

पीएम मोदी की कैबिनेट से ओडिशा के गुनुपुर- थेरुबली रेल लाइन, जूनागढ़ - नबरंगपुर रेल लाइन, बादामपहाड़ - कंदुझारगढ़ रेल लाइन, बंग्रिपोसी-गोरुमाहिसानी रेल लाइन, ओडिश आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के में मलकानगिरी-पांडुरंगपुरम रेल लाइन, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के बीच बुरामारा-चाकुलिया रेल लाइन, महाराष्ट्र की जालना-जलगांव रेल लाइन और बिहार की विक्रमशिला-कटारेह रेल लाइन प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है।

02 / 07
Share

800km तक बढ़ेगा रेल नेटवर्क

ये परियोजनाएं सात राज्यों- ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखंड, बिहार, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के 14 जिलों को कवर करती हैं। ये परियोजनाएं भारतीय रेलवे के मौजूदा नेटवर्क को 800 किलोमीटर तक बढ़ा देंगी।

03 / 07
Share

​बनेंगे 64 नए रेलवे स्टेशन​

इस प्रोजेक्ट के तहत 64 नए स्टेशन बनाए जाएंगे, जिससे छह आकांक्षी जिलों (पूर्वी सिंहभूम, भदाद्री कोठागुडम, मलकानगिरि, कालाहांडी, नबरंगपुर, रायगढ़), लगभग 510 गांवों और 40 लाख लोगों तक संपर्क बढ़ेगा।

04 / 07
Share

​रेल नेटवर्क से जुड़ेंगी अंजता की गुफाएं​

इनके तहत यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल अजंता गुफाओं को भारतीय रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएगा, जिससे बड़ी संख्या में पर्यटकों को सुविधा मिलेगी।

05 / 07
Share

​पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान का हिस्सा है प्रोजेक्ट​

ये परियोजनाएं ‘मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी’ के लिए पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का परिणाम हैं, जो एकीकृत योजना के माध्यम से संभव हो पाई हैं और लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही के लिए निर्बाध संपर्क प्रदान करेंगी।

06 / 07
Share

​कम होगा कार्बन उत्सर्जन​

इस परियोजना से संपर्क बढ़ेगा, यात्रा आसान होगी, तेल आयात और कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। आठ प्रोजेक्ट से 767 करोड़ किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन कम होगा। यह 30 करोड़ पेड़ लगाने के बराबर है।

07 / 07
Share

जुड़ेगी 40 लाख आबादी

भारतीय रेलवे के 8 नए प्रोजेक्ट से 40 लाख की आबादी को रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।