वंदे भारत स्लीपर के लिए कहां से मिल रहा इतना स्टील, भारत की सबसे अमीर महिला से है कनेक्शन

Vande Bharat Sleeper Train: देश में 100 से ऊपर वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है और इसने भारतीय रेल यात्रा की तस्वीर पूरी तरह बदल दी है। अब रेलवे एक और महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट वंदे भारत स्लीपर लॉन्च करने की तैयारी में है। ये ट्रेन लोगों को यात्रा का नया अनुभव कराएगी और रेलवे के इतिहास में नया अध्याय जुड़ेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस भव्य ट्रेन को बनाने के लिए स्टील की आपूर्ति कहां से हो रही है। आपको बताते हैं।

इस साल के अंत में होगी लॉन्च
01 / 09

इस साल के अंत में होगी लॉन्च

वंदे भारत स्लीपर इस साल के अंत में लॉन्च होने वाली हैं। हाल ही में बेंगलुरु में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसके एक प्रोटोटाइप का अनावरण किया था। इसकी पहली झलक ने ही इसे लेकर रोमांच बढ़ा दिया है।

सावित्री जिंदल की कंपनी
02 / 09

सावित्री जिंदल की कंपनी

भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल के नेतृत्व वाली प्रमुख लौह और इस्पात कंपनी जिंदली स्टीनलेस वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के निर्माण के लिए स्टील की आपूर्ति कर रही है।

स्टेनलेस स्टील कर रहा आपूर्ति
03 / 09

स्टेनलेस स्टील कर रहा आपूर्ति

जिंदल स्टेनलेस ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने वंदे भारत स्लीपर कोच के लिए स्टेनलेस स्टील की आपूर्ति की है। स्टेनलेस स्टील कंपनी ने इस सरकारी प्रोजेक्ट के लिए उच्च शक्ति वाला टेम्पर्ड 301LN ग्रेड ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील प्रदान किया है।

ICF और BEML कर रही निर्माण
04 / 09

ICF और BEML कर रही निर्माण

कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, कोच का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) द्वारा किया जाता है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को 800 किमी से 1,200 किमी तक के रात भर के सफर के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस स्टील की खास विशेषताएं
05 / 09

​इस स्टील की खास विशेषताएं​

वंदे भारत स्लीपर कोच के निर्माण में उपयोग किया जाने वाला स्टील अपनी संक्षारण प्रतिरोध विशेषताओं के कारण कम लागत का होता है और विश्वसनीयता लंबी होती है। यह रेलवे परिवहन में सुरक्षा मानकों को बनाए रखते हुए, अपने बेहतर दुर्घटना और अग्नि प्रतिरोधी गुणों के साथ यात्री सुरक्षा को भी बढ़ाता है।

वंदे भारत प्रोजेक्ट के लिए जिंदल स्टील
06 / 09

वंदे भारत प्रोजेक्ट के लिए जिंदल स्टील

भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल की कंपनी जिंदल स्टेनलेस ने वंदे मेट्रो, कोलकाता की अंडरवाटर मेट्रो, भारत की पहली क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS)की पहली ट्रेनसेट और मुंबई मेट्रो जैसी अहम भारतीय रेलवे प्रोजेक्ट के लिए भी स्टील की आपूर्ति की है।

12 देशों में नेटवर्क
07 / 09

12 देशों में नेटवर्क

इस कंपनी का बाजार पूंजीकरण 59,699 करोड़ रुपये है और वित्त वर्ष 2024 में इसका वार्षिक कारोबार 38,562 करोड़ रुपये था। जिंदल स्टेनलेस के पास भारत और विदेशों में 16 स्टेनलेस स्टील विनिर्माण और प्रोसेसिंग सुविधाएं हैं, जिनमें स्पेन और इंडोनेशिया सहित दुनिया भर के 12 देशों में नेटवर्क है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन लॉन्च की तारीख
08 / 09

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन लॉन्च की तारीख

वंदे भारत स्लीपर कोच का पहला बैच 20 सितंबर, 2024 को बीईएमएल के बेंगलुरु प्लांट से रवाना होने वाला है, जिसका आधिकारिक लॉन्च दिसंबर 2024 तक होने की उम्मीद है।

ट्रेन में 16 कोच होंगे
09 / 09

ट्रेन में 16 कोच होंगे​

इस ट्रेन में 16 कोच होंगे, जिसमें 11 थर्ड एसी, 4 सेकंड एसी और 1 फर्स्ट एसी होगा। इसमें कुल 823 यात्री सफर कर सकेंगे। इसमें आधुनिक लाइटिंग, यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट्स और सामान रखने के लिए ज्यादा जगह होगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited