फेज-4 में बनेंगे दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर, हर दूसरे स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा

दिल्ली मेट्रो, दिल्ली की लाइफलाइन है। दिल्ली-NCR के लाखों लोग रोज दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं। दिल्ली मेट्रो के कई कॉरिडोर चालू हैं। यहां लोग आराम से, एसी ट्रेन का सफर करते हुए अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं। दिल्ली मेट्रो के फेज चार में दो नए कॉरिडोर जल्द ही जुड़ेंगे। इन दो कॉरिडोर की खासियत यह होगी कि इनमें लगभग हर दूसरे स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा होगी।

01 / 06
Share

कौन से दो कॉरिडोर

दिल्ली मेट्रो के जिन दो कॉरिडोर की बात हो रही है उसमें से एक गोल्डन लाइन है और दूसरा ग्रीन लाइन का विस्तार है। गोल्डन लाइन लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के बीच बनाई जा रही है और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक ग्रीन लाइन का विस्तार होगा।

02 / 06
Share

कॉरिडोर का काम शुरू

इन दोनों कॉरिडोर को मंजूरी मिल चुकी है और तीन महीने के इंदर ही दोनों कॉरिडोर के अलाइनमेंट का काम भी पूरा कर लिया गया है। यह कॉरिडोर किन इलाकों से गुजरेंगे और कहां-कहां से अनुमति लेनी होगी, इन सब बातों का खाका सर्वे के बाद ही तैयार होगा।

03 / 06
Share

कब चलेगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो प्रबंधन का लक्ष्य इन दोनों कॉरिडोर पर इसी साल के अंत तक काम शुरू करने का है। अभी इनके पूरा होने के बारे में और मेट्रो कब से चलेगी इसको लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है। यह दोनों कॉरिडोर मेट्रो के फेज-4 का हिस्सा हैं।

04 / 06
Share

हर दूसरा स्टेशन इंटरचेंज

इन दोनों कॉरिडोर की कुल लंबाई 20.76 किमी होगी और इन पर कुल 8 इंटरचेंज स्टेशन होंगे। इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक कॉरिडोर अपने आप में अनोखा कॉरिडोर होगा, जिस पर हर दूसरे स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा होगी। 12 किमी लंबे इस कॉरिडोर पर 10 में से 5 स्टेशन इंटरचेंज होंगे।

05 / 06
Share

गोल्डन लाइन पर तीन इंटरचेंज

लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक चलने वाली गोल्डन लाइन पर कुल 3 इंटरचेंज स्टेशन होंगे। यह लाइन दक्षिण दिल्ली में उन इलाकों को दिल्ली मेट्रो से जोड़ेगा जो मेट्रो नेटवर्क से 2-3 किमी के दायरे में हैं, लेकिन सीधे कनेक्टिविटी नहीं है।

06 / 06
Share

अभी दिल्ली मेट्रो में कुल 56 इंटरचेंज स्टेशन हैं।