इजरायल के हमलों के बीच लेबनान से सीरिया भाग रहे हैं हजारों परिवार, तस्वीरें देख पसीज उठेगा दिल

Crisis in Lebanon: गाजा और लेबनान पर इजरायल के हमलों से लोगों में खौफ पसरा हुआ है। लोग देश छोड़कर पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं। आए दिन लोगों की मौत की खबरें सामने आ रही हैं। एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी करते हुए ये बताया था कि दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमलों में 24 लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 अन्य घायल हो गए। उधर लोगों में मन डर का मंजर कदर छाया हुआ है कि हजारों परिवार लेबनान से सीरिया भाग रहे हैं।

01 / 06
Share

लेबनान से पलायन करने को मजबूर हुए लोग

इजरायल ने बेरूत पर एयर स्ट्राइक करके हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरउल्लाह को मौत के घाट उतार दिया। इजरायली सेना का ये भी दावा है कि इस हमले में नसरउल्लाह के साथ-साथ 20 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं। दुश्मन देशों पर इजरायल लगातार हमले कर रहा है। जिसका असर लेबनान में सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। युद्ध से खौफ के चलते लोग लेबनान से पलायन करने को मजबूर हो गए हैं। वे लोग जिस देश में वे शरण ले रहे थे, वहां बमबारी के कारण हजारों लेबनानी और सीरियाई लोग लेबनान से भागकर, हताश होकर सीरिया जा रहे हैं।

02 / 06
Share

तबाही से नागरिकों के लिए स्थिति बहुत खराब

लेबनान में इजरायली हवाई हमलों से तबाह हुए नागरिकों के लिए स्थिति बहुत खराब है। अब तक 70,000 से अधिक लोग देश छोड़कर भाग चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने लेबनान में बढ़ते संकट का अपडेट साझा किया है। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) द्वारा सत्यापित वीडियो में, एक हमले के कारण धुएं का गुबार उठते देखा जा सकता है।

03 / 06
Share

लेबनान से सीरिया भाग रहे हैं हजारों परिवार

इजरायली हवाई हमले जारी रहने के कारण, हजारों परिवार लेबनान से सीरिया भाग रहे हैं, वे केवल उतना ही लेकर जा रहे हैं, जितना वे ले जा सकते हैं। युद्ध को देखते हुए लोग कैसे प्रतिक्रिया कर रहे हैं, इसकी तस्वीरें और वीडियोज सामने आ रहे हैं। इमारत पर हमला हुआ, जिससे वह पहले दाईं ओर झुकी, फिर ढह गई। लेबनान के दक्षिण और बेका क्षेत्र में इजरायली हवाई हमले तेज हो गए हैं।

04 / 06
Share

अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे हैं शरणार्थी

लेबनान में संकट के चलते लेबनानी और सीरियाई शरणार्थी परिवार अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे हैं। उन्हें तत्काल सहायता की आवश्यकता है। लोगों के चेहरे पर डर साफ नजर आ रहा है। सड़कों पर भीड़ लगी हुई है, लोग बस पर सवार होकर सीरिया बॉर्डर की ओर पलायन करने पर मजबूर हैं।

05 / 06
Share

सीरिया में प्रवेश किए 50 हजार से ज्यादा लेबनानी

लेबनान में रहने वाले 50,000 से ज़्यादा लेबनानी और सीरियाई लोग अब इजरायली हवाई हमलों से बचकर सीरिया में प्रवेश कर चुके हैं। लेबनान के अंदर 200,000 से ज़्यादा लोग विस्थापित हैं।

06 / 06
Share

'हम मुश्किल से मौत से बच पाए'

बढ़ती हिंसा के बीच हज़ारों लोगों के लेबनान से भागने के दौरान इस भावनात्मक गवाही को देखने को मिल रही है। एक महिला ने इस दौरान कहा कि "हम मुश्किल से मौत से बच पाए।" कुछ लोग सीरिया जा रहे हैं। किसी को भी सब कुछ पीछे नहीं छोड़ना चाहिए।